महाराष्ट्र के डोंबिवली में केमिकल कंपनी में बॉयलर फटने से लगी भीषण आग, छह लोगों की मौत

महाराष्ट्र के डोंबिवली में केमिकल कंपनी में बॉयलर फटने से लगी भीषण आग, छह लोगों की मौत

मुंबई, 23 मई (हि.स.)। महाराष्ट्र के डोंबिवली के एमआईडीसी इलाके के सोनारपाड़ा में स्थित अमुदान केमिकल कंपनी में गुरुवार को दोपहर में बॉयलर फटने से जोरदार विस्फोट हुआ और भीषण आग लग गई। केमिकल कंपनी में आग लगने से अब तक छह लोगों की मौत हो गई है। 34 घायलों का इलाज डोंबिवली के विभिन्न अस्पतालों में हो रहा है, इनमें चार को आईसीयू में रखा गया है।

डोंबिवली एमआईडीसी के फेज नंबर दो में स्थित अमुदान केमिकल कंपनी में एक के बाद एक तीन बॉयलर फटने से आग लग गई थी। आग इतनी तेजी से फैली कि आस-पास की चार अन्य कंपनियों को भी अपने घेरे में ले लिया। जब यहां विस्फोट हुआ तो उस समय कंपनी में 50 से अधिक मजदूर काम कर रहे थे, लेकिन धमाका सुनते ही कुछ मजदूर सुरक्षित बाहर निकल गए थे। इस घटना में 48 घायलों को तत्काल विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। फायर ब्रिगेड के जवानों ने अब तक कंपनी से छह शव निकाले हैं, जिनमें दो महिलाएं और चार पुरुष हैं। करीब दस घायलों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है।

अमुदान कंपनी में लगी आग ने आस-पास की निकटवर्ती मेट्रोपॉलिटन कंपनी, केजी कंपनी, अंबर केमिकल कंपनी और हुंडई कंपनी के शो रूम को भी अपने घेरे में ले लिया, जिससे कई गाड़ियां जलकर खाक हो गई हैं। कल्याण पूर्व, कल्याण पश्चिम, पलावा एमआईडीसी और ठाणे फायर ब्रिगेड के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं और आग बुझाने की कोशिशें कर रहे हैं, लेकिन आग अभी भी काबू में नहीं आ सकी है। अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि केमिकल की आग होने से आग बुझाने में भारी दिक्कत हो रही है।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि डोंबिवली में अमुदान केमिकल कंपनी में विस्फोट के बाद आग लगने से अब तक छह लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में अब तक 48 घायलों को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। मौके पर फायर ब्रिगेड के साथ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और टीडीआरएफ के जवान आग को काबू में लाने का प्रयास कर रहे हैं।