संन्यास के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने को लेकर धोनी ने कहा-कोई भी आपको उम्र के हिसाब से छूट नहीं देता

संन्यास के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने को लेकर धोनी ने कहा-कोई भी आपको उम्र के हिसाब से छूट नहीं देता

नई दिल्ली, 21 मई (हि.स.)। भारत और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने कहा कि भले ही वह पूरे साल क्रिकेट नहीं खेलते हैं, लेकिन जब वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलते हैं तो कोई भी उन्हें उम्र के हिसाब से छूट नहीं देता है।

42 वर्षीय धोनी मौजूदा आईपीएल 2024 में रुतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व में सीएसके के लिए खेले, जिन्हें उन्होंने इस सीज़न से पहले कप्तानी सौंपी थी। शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) से हार के बाद उनकी टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई। सीएसके सात जीत, सात हार और 14 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही और खराब नेट रन रेट के कारण अंतिम चार की दौड़ से बाहर हो गई।

सोमवार को दुबई आई 103.8 यूट्यूब चैनल पर धोनी ने कहा, "सबसे कठिन बात यह है कि मैं पूरे साल क्रिकेट नहीं खेल रहा हूं। इसलिए मुझे फिट रहना होगा। एक बार जब मैं आऊंगा, तो मैं उन युवाओं के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहा होता हूं जो फिट हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना आसान नहीं है, कोई भी आपको उम्र के हिसाब से छूट नहीं देता है। अगर आप खेलना चाहते हैं, तो आपको दूसरे लोगों की तरह फिट रहना होगा। आपको खान-पान की आदतों में बदलाव और थोड़ा प्रशिक्षण करना होगा। आजकल सभी चीजें सोशल मीडिया पर हैं, शुक्र है कि मैं सोशल मीडिया पर नहीं हूं, इसलिए कम ध्यान भटकता है।"

धोनी ने यह भी कहा कि अपने क्रिकेट करियर के चरम के दौरान जब वह सभी प्रारूपों में सक्रिय थे, तब उन्हें परिवार के साथ समय बिताने की याद आती थी क्योंकि वह हमेशा क्रिकेट, विज्ञापन आदि में व्यस्त रहते थे।

उन्होंने विभिन्न चीजों के बारे में भी खुलकर बात की, जो उन्हें तनावमुक्त करती हैं और उनका ध्यान केंद्रित रखने में मदद करती हैं, जिसमें पालतू जानवर भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, "एक बार जब मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ दिया, तो मैं अपने परिवार के साथ कुछ और समय बिताना चाहता था। लेकिन, साथ ही, मानसिक रूप से सक्रिय रहना, ध्यान केंद्रित रखना भी चाहता था, मेरे लिए, मुझे खेती पसंद है, मेरे लिए यह मोटरबाइक है, मैंने विंटेज कारों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। अगर मैं तनावग्रस्त हूं, तो शायद मैं गैरेज जाऊंगा, वहां कुछ घंटे बिताऊंगा और मैं तनावमुक्त होकर वापस आऊंगा।"

धोनी ने आगे कहा, "मैंने हमेशा महसूस किया है कि मैं एक पालतू जानवर के साथ बड़ा हुआ हूं, चाहे वह बिल्ली हो या कुत्ता... हालांकि मुझे कुत्ते पसंद हैं। उनके मन में आपके प्रति बिना शर्त प्यार होता है।''

पिछले साल घुटने की सर्जरी के कारण, सीएसके मौजूदा सीज़न में धोनी के कार्यभार का प्रबंधन कर रही है। वह तब बल्लेबाजी करने आते थे, जब केवल कुछ ही गेंदें बची होती थीं। फिर भी उन्होंने 14 मैचों में चौंका देने वाले आंकड़े पेश किए। धोनी ने 53.67 की औसत और 220.55 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाए।

फिलहाल धोनी के भविष्य को लेकर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है और केवल वही बता सकते हैं कि वह अगले संस्करण में शामिल होंगे या नहीं।