मतदान करना कोई सामान्य दान नहीं, महात्म्य है इसका : प्रधानमंत्री मोदी

वोटिंग के बाद मीडिया से बातचीत में लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रूप में मनाने की अपील

मतदान करना कोई सामान्य दान नहीं, महात्म्य है इसका : प्रधानमंत्री मोदी

अहमदाबाद, 07 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार सुबह अहमदाबाद के राणीप स्थित निशाल स्कूल में मतदान करने के बाद मीडिया से बातचीत में लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रूप में मनाने की अपील की। उन्होंन गर्मी में भागदौड़ कर रहे मीडिया के साथियों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की बात कही। प्रधानमंत्री मोदी ने दो चरणों की चुनाव प्रक्रिया के शांतिपूर्ण होने, हिंसा की घटना नगण्य होने पर चुनाव आयोग समेत, सुरक्षा बल और चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने मीडियाकर्मियों को गर्मी में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस गर्मी में आप लोग दिन-रात दौड़ कर रहे हैं। आप अपने स्वास्थ्य की भी चिंता कीजिए। चुनाव के दिनों में पत्रकार साथियों को दिन-रात दौड़ना पड़ता है। मीडिया में कंपटिशन भी इतना है कि आपको समय से आगे दौड़ना पड़ता है। मैं तो यही प्रार्थना करूंगा आप सब पुराने साथियों को कि अपने स्वास्थ्य का जरूर ध्यान रखें। मैं हमेशा कहता हूं कि पानी बहुत पीना चाहिए। जितना ज्यादा पानी पीएंगे स्वास्थ्य के लिए भी ठीक रहेगा और एनर्जी भी मेंटेन रहती है।

राणीप का रेगुलर मतदाता हूं,अमित भाई भाजपा उम्मीदवार

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अहमदाबाद के राणीप में रेगुलर मतदाता हैं और यहां वे आकर मतदान करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज तीसरे चरण का मतदान है। मैं देशवासियों से विशेष रूप से आग्रह करूंगा कि लोकतंत्र में मतदान सामान्य दान नहीं है, हमारे देश में दान का एक महात्म्य है और उसी भाव से देशवासी ज्यादा से ज्यादा मतदान करें। आज तीसरे चरण का मतदान है अभी और करीब करीब 3 सप्ताह चुनाव अभियान चलेगा, 4 मतदान के दौर आगे भी हैं। गुजरात में मतदाता के नाते मेरे लिए यही एक जगह है जहां मैं रेगुलर मतदान करता हूं। अमित भाई यहां से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव आयोग का वोटर फ्रेंडली अभियान

प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव आयोग के वोटर फ्रेंडली अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि वे कल रात को ही आंध्र से आए हैं। अभी गुजरात में हैं, लेकिन मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलांगना उन्हें जाना है। इतने कम समय में वे ज्यादा बात नहीं कर पाएंगे, लेकिन वे गुजरात और देश के मतदाताओं का आभार व्यक्त करते हैं कि वे उत्साह-उमंग से मतदान में हिस्सा लेते हैं। आज गुजरात में लोकतंत्र का उत्सव है। आनंद की बात है कि पहले दो चरण में जो मतदान हुआ है उसमें नगण्य हिंसा की घटना सामने आई है। पीएम ने कहा कि पहले हिंसा का दौर चलता था। चुनाव आयोग, देश के सुरक्षा बलों और चुनाव की व्यवस्था से जुड़े प्रशासनिक अधिकारियों को अभिनंदन देते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार चुनाव आयोग ने कई तरह की व्यवस्था की। चुनाव आयोग का पूरा अभियान वोटर फ्रेंडली मैनेजमेंट में ध्यान केन्द्रित किया। आज उन्होंने एक घड़ी देखी जो मतदाता को लगातार अलर्ट करती है कि आपका मतदान हुआ? सभी के मोबाइल में यह घड़ी उपलब्ध है। चुनाव आयोग ने तकनीक का भरपूर उपयोग किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे मीडिया के मित्रों का बताना चाहते हैं कि हमलोगों के देश में भारत की चुनावी प्रक्रिया एक ऐसी है। प्रबंधन ऐसा है जो दुनिया के लोकतंत्र के लिए सीखने के लिए उदाहरण है। दुनिया की बड़ी बड़ी यूनिवर्सिटी को इसकी केस स्टडी करना चाहिए। आज दुनिया के 64 देशों में चुनावी प्रक्रिया है, सभी से तुलना करना चाहिए। इस वर्ष लोकतंत्र का उत्सव न सिर्फ भारत में है, बल्कि पूरी दुनिया में है। भारत ने दुनिया में जो भी अच्छी चीज है उसे चुनावी व्यवस्था में विकसित किया है। चुनाव आयोग इसके लिए अभिनंदन का अधिकारी है।

900 से अधिक चैनल, 5 हजार से अधिक दैनिक समाचार पत्र

प्रधानमंत्री ने मीडिया का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में 900 से अधिक टीवी चैनल और 5 हजार से अधिक दैनिक अखबार निकलते हैं। सभी पूरी तरह से चुनाव के रंग में रंग जाते हैं। हरेक का प्रयास और यही मंथन है जो लोकतंत्र को मजबूत करता है, और देश को भी मजबूत सरकार देता है। लोकतंत्र के महायज्ञ में जो भी जितनी आहुति देता, योगदान देता है सभी अभिनंदन के अधिकारी है। मोदी ने कहा कि वे देशवासी को कहते हैं कि आज गुजरात और जहां-जहां भी मतदान है, बहुत भारी मात्रा में मतदान करें, लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रूप में मनाए।

Tags: Ahmedabad