गुजरात में चुनाव प्रचार थमा, अब 7 मई को वोटर दिखाएंगे अपनी ताकत

चुनाव आयोग अब मतदान केन्द्रों की अंतिम तैयारी में जुटा

गुजरात में चुनाव प्रचार थमा, अब 7 मई को वोटर दिखाएंगे अपनी ताकत

अहमदाबाद, 05 मई (हि.स.)। रविवार शाम 6 बजे गुजरात में होने वाले सूरत को छोड़कर 25 लोकसभा सीट और 5 विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए प्रचार बंद हो गया। 7 मई को यहां मतदान होगा। चुनाव आयोग ने चुनाव से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली है। राज्य में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए अलग से व्यवस्था की गई है।

राज्य के अतिरिक्त निर्वाचन अधिकारी डॉ. कुलदीप आर्य ने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा-126 के तहत 5 मई की शाम 6 बजे से मतदान पूर्ण होने तक यानी 48 घंटे तक किसी पार्टी या उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार नहीं किया जा सकेगा। चुनाव प्रचार के लिए अन्य लोकसभा सीटों पर प्रवास करने वाले राजनीतिक दलों के नेताओं को भी वापस लौटने को कहा गया है। आगामी 48 घंटे तक लाउडस्पीकर के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

आर्य ने बताया कि मतदान के संबंध में किसी प्रकार के पूर्वानुमान आदि पर प्रतिबंध रहेगा। आर्य के अनुसार मतदान प्रक्रिया को आसान और व्यवस्थित बनाने के लिए आयोग ने सभी जरूरी व्यवस्था की है। ईवीएम और वीवीपेट लगाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। वोटर इनफॉर्मेशन स्लीप का वितरण भी पूरा हो चुका है।

पिछले 15 दिनों से राज्य में कांग्रेस-आप और कांग्रेस के उम्मीदवारों और नेताओं ने जमकर चुनावी प्रचार किया। अब प्रचार बंद होने के साथ बाहर से आए सभी नेताओं-कार्यकर्ताओं को क्षेत्र छोड़ देना होगा। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है। राज्य की 25 लोकसभा सीटों पर कुल 266 उम्मीदवार और विधानसभा उपचुनाव के लिए 24 उम्मीदवार हैं। अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सीट पर सबसे अधिक 18 और बारडोली सीट पर सबसे कम 3 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसी तरह विजापुर विधानसभा सीट के लिए सर्वाधिक 8 और वाघोडिया सीट पर सिर्फ दो उम्मीदवार मैदान में हैं।

आर्या ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर वोटर एवरनेस बूथ बनाए गए हैं। 175 आदर्श मतदान केन्द्र तैयार किए गए हैं। हीटवेव की संभावना को लेकर मतदान केन्द्रों पर शेड लगाए गए हैं। इसके अलावा मेडिकल व्यवस्था, तत्कालीन इलाज की सुविधा के लिए मेडिकल टीम तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा मतदान के दिन यदि कार्यालय से छुट्टी नहीं मिलने पर 1950 पर शिकायत की जा सकती है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथ पर विशेष व्यवस्था की है।

Tags: Ahmedabad