स्पेशल ओलंपिक के एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद की अध्यक्ष बनीं डॉ. मल्लिका नड्डा

“मैं एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद के सदस्यों का मुझ पर भरोसा जताने के लिए आभारी हूं

स्पेशल ओलंपिक के एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद की अध्यक्ष बनीं डॉ. मल्लिका नड्डा

नई दिल्ली, 3 मई (हि.स.)। डॉ. मल्लिका नड्डा को स्पेशल ओलंपिक के एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद (एपीएसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

डॉ. मल्लिका नड्डा 2021 से स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। वह 30 से अधिक वर्षों से दिव्यांगों, वंचितों और महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित हैं। इतिहास में डॉक्टरेट और शहरी अध्ययन में विशेष रुचि रखने वाली शिक्षाविद डॉ. मल्लिका नड्डा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (शिमला) से जुड़ी हुई हैं।

एपीएसी की अध्यक्ष के रूप में, डॉ. नड्डा 34 देशों में फैले पूरे स्पेशल ओलंपिक एशिया प्रशांत क्षेत्र की एक सुसंगत आवाज बनेंगी। डॉ. नड्डा एशिया प्रशांत क्षेत्र में एसओ भारत के प्रतिनिधि के रूप में काम करेंगी, जहां स्पेशल ओलंपिक भारत को स्थायी सीट प्राप्त है। उनका कार्यकाल तीन साल (1 मई 2024 से 31 मार्च 2027 तक) का होगा।

अपनी नियुक्ति पर डॉ. मल्लिका नड्डा ने कहा, “मैं एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद के सदस्यों का मुझ पर भरोसा जताने के लिए आभारी हूं। एसओ भारत का प्रतिनिधित्व करना और पूरे क्षेत्र में एथलीटों और उनके परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में काम करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं, और स्पेशल ओलंपिक के लक्ष्यों को प्राप्त करने में अपने साथी सदस्यों के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हूं। साथ मिलकर तीनों क्षेत्रों - खेल, स्वास्थ्य और शिक्षा में निरंतर गुणवत्ता विकास की दिशा में आंदोलन को आगे बढ़ाऊंगी।”

डॉ. नड्डा को कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है, जिनमें बाल विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार के महिला एवं बाल मंत्रालय द्वारा वर्ष 2010 में प्रदान किया गया राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार, शिक्षा एवं मानव संवर्धन के क्षेत्र में वर्ष 2011 में दिया गया डेरोजियो पुरस्कार तथा उत्कृष्ट सामाजिक सेवाओं के लिए वर्ष 2015-16 में दिया गया "रोटरी श्रेयस पुरस्कार" शामिल है।

Tags: New Delhi