नौसेना प्रमुख ने पश्चिमी नौसेना कमान के विदाई दौरे में पेशेवर भूमिका को सराहा

क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नौसेना की पेशेवर भूमिका को सराहा

नौसेना प्रमुख ने पश्चिमी नौसेना कमान के विदाई दौरे में पेशेवर भूमिका को सराहा

आईएनएस विक्रमादित्य पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ हुआ स्वागत

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (हि.स.)। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने इसी माह सेवानिवृत्त होने से पहले पश्चिमी नौसेना कमान का विदाई दौरा किया है। उनके साथ नौसेना कल्याण और कल्याण एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष कला हरि कुमार भी रहीं। उन्होंने कमान के जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों के साथ समुद्र में एक दिन बिताया। उन्होंने कमान के कर्मियों के साथ बातचीत की और अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों को बनाए रखते हुए क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पेशेवर भूमिका को सराहा।

नौसेना के 25वें प्रमुख के रूप में एडमिरल हरि कुमार 30 अप्रैल को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। इसलिए वे 09 से 10 अप्रैल तक मुंबई में पश्चिमी नौसेना कमान (डब्ल्यूएनसी) का विदाई दौरा किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कमान के साथ अधिकारियों और नाविकों के साथ बातचीत में नौसेना के संचालन, प्रशिक्षण, मानव संसाधन विकास, डिजिटलीकरण और अन्य परिवर्तन पहलों के विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर चर्चा की गई। बातचीत के दौरान उठाए गए सुझावों और चिंताओं का समाधान किया गया। सीएनएस ने मुंबई में रक्षा नागरिकों के साथ भी बातचीत की और नौसेना के उच्च गति के संचालन का समर्थन करने वाले एक दुर्जेय कार्यबल के रूप में उनकी अमूल्य भूमिका को स्वीकार किया।

आईएनएस विक्रमादित्य पर सीएनएस का औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया। उसके बाद वे डब्ल्यूएनसी की परिचालन क्षमता देखने के लिए विभिन्न जहाजों और पनडुब्बियों पर सवार हुए। इस कार्यक्रम में 15 से अधिक जहाजों और सात पनडुब्बियों ने भाग लेकर उच्च स्तर की ऑपरेशनल तैयारी का प्रदर्शन किया। उन्होंने जहाज पर कर्मियों के साथ बातचीत की और समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति उनकी व्यावसायिकता और प्रतिबद्धता के लिए उनकी सराहना की। समुद्र में दिन का समापन पारंपरिक स्टीम पास्ट के साथ हुआ, जिसमें जहाज के सभी चालक दल तैनात थे। उन्होंने 'भारत माता की जय' के जोरदार नारे के साथ फ्लैग शिप का अभिनंदन किया।

डब्ल्यूएनसी मुंबई की अपनी विदाई यात्रा के हिस्से के रूप में सीएनएस ने मानव संसाधन, प्रशासन और संचालन के कई मुद्दों पर कमान के अधिकारियों, नाविकों और रक्षा नागरिकों के साथ बातचीत की। उन्होंने संचालन, सामुदायिक कल्याण, अपनी विरासत पर गर्व को बढ़ावा देने और 2047 तक आत्मनिर्भर भारतीय नौसेना से संबंधित कई मुद्दों पर स्पष्ट और स्पष्ट चर्चा की। उन्होंने विशिष्ट मार्कोस के साथ भी बातचीत की और उनके विभिन्न साहसी और पथ-प्रदर्शक अभियानों के लिए उनकी सराहना की।

Tags: