क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग : 25 विषयों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है डीयू

इनमें दुनिया भर के 55 शैक्षणिक विषयों और पांच व्यापक संकाय क्षेत्र शामिल हैं

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग : 25 विषयों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है डीयू

नई दिल्ली, 10 अप्रैल (हि.स.)। विषय के आधार पर 2024 के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग आ गई है। रैंकिंग में 25 विषयों के अध्ययन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय को दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में नामित किया गया है।

424 प्रविष्टियों के साथ कुल 69 भारतीय विश्वविद्यालयों ने विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जगह बनाई है, जो पिछले वर्ष 66 विश्वविद्यालयों द्वारा प्राप्त 355 प्रविष्टियों से 19.4 प्रतिशत अधिक है। रैंकिंग विश्वविद्यालयों की संख्या के मामले में भारत एशिया में 101 के साथ चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश है।

विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में कई भारतीय संस्थानों ने मजबूत उपस्थिति दर्ज की है। इनमें दिल्ली विश्वविद्यालय प्रभावशाली 30 प्रविष्टियों के साथ अग्रणी है। आईआईटी बॉम्बे (28 प्रविष्टियां) और आईआईटी खड़गपुर (27 प्रविष्टियां) काफी पीछे हैं। आईआईटी मद्रास (22 प्रविष्टियां) और आईआईटी दिल्ली (19 प्रविष्टियां) ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने वैश्विक रैंकिंग में एक बड़ी प्रगति की है, (विकास अध्ययन के लिए) 20वें नंबर पर पदार्पण किया है और विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भारत का सर्वोच्च रैंक वाला विश्वविद्यालय बन गया है।

पिछले वर्ष की तुलना में उल्लेखनीय रूप से 72 प्रतिशत भारतीय प्रविष्टियां नई हैं। यह कुल मिलाकर भारत के लिए साल-दर-साल 17 प्रतिशत का महत्वपूर्ण सुधार दर्शाता है।

डीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने इस संबंध में बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने कई विषयों में पिछले वर्ष के मुक़ाबले इस बार और भी अच्छा स्थान पाया है। उन्होंने कहा कि क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग का संस्करण 16,400 से अधिक व्यक्तिगत विश्वविद्यालय कार्यक्रमों के प्रदर्शन पर स्वतंत्र तुलनात्मक विश्लेषण प्रदान करता है, जो वैश्विक स्तर पर 96 स्थानों में 1500 से अधिक विश्वविद्यालयों के छात्रों द्वारा लिये गए हैं। इनमें दुनिया भर के 55 शैक्षणिक विषयों और पांच व्यापक संकाय क्षेत्र शामिल हैं।

कुलपति ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय इनमें से 25 विषयों के लिए रैंक करता है। इनमें से 9 विषयों में पिछले वर्ष के मुकाबले डीयू ने उच्च पायदान प्राप्त किया है, 11 विषयों में पिछले वर्ष के बराबर ही रैंक रहा है जबकि 4 विषयों में डीयू को पहली बार रैंक मिला है। इस रैंकिंग में भारत के 68 संस्थानों में 368 कार्यक्रमों की रैंकिंग की गई है। प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि डीयू ने इस बार डेवलपमेंट स्टडीज़, एंथ्रोपोलोजी, हिस्ट्री, बिजनेस एंड मैनेजमेंट स्टडीज़, बायोलोजिकल साइंस, कंप्यूटर साइंस एंड इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स, लिंगुइस्टिक्स, केमिस्ट्री और पर्यावरण विज्ञान में पिछले वर्ष के मुकाबले काफी अच्छा स्कोर प्राप्त किया है।

Tags: