ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीटों को आर्थिक रूप से पुरस्कृत करेगा विश्व एथलेटिक्स

विश्व एथलेटिक्स ने बुधवार को अपने इस ऐतिहासिक फैसले की जानकारी दी

ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीटों को आर्थिक रूप से पुरस्कृत करेगा विश्व एथलेटिक्स

नई दिल्ली, 10 अप्रैल (हि.स.)। विश्व एथलेटिक्स, पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीटों को आर्थिक रूप से पुरस्कृत करेगा। इसी के साथ वह ओलंपिक खेलों में पुरस्कार राशि देने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय महासंघ बन जाएगा। विश्व एथलेटिक्स ने बुधवार को अपने इस ऐतिहासिक फैसले की जानकारी दी।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के राजस्व शेयर आवंटन से कुल 2.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार पात्र रखा गया है, जो हर चार साल में विश्व एथलेटिक्स को प्राप्त होता है। इसका उपयोग पेरिस में 48 एथलेटिक्स स्पर्धाओं में से प्रत्येक में स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीटों को 50,000 अमेरिकी डॉलर से पुरस्कृत करने के लिए किया जाएगा।

विश्व एथलेटिक्स की इस पहल में 2028 ओलंपिक खेलों में रजत और कांस्य पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि को स्तरीय स्तर पर बढ़ाने की दृढ़ प्रतिबद्धता भी शामिल है।

निर्णय का विवरण साझा करते समय, विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि की शुरूआत विश्व एथलेटिक्स और समग्र रूप से एथलेटिक्स के खेल के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो एथलीटों को सशक्त बनाने और मान्यता देने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। वे किसी भी ओलंपिक खेलों की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।"

उन्होंने कहा, “यह उस यात्रा की निरंतरता है जो हमने 2015 में शुरू की थी, जिसमें विश्व एथलेटिक्स को ओलंपिक खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से मिलने वाली सारी धनराशि सीधे हमारे खेल में वापस जाती है। हमने अपने सदस्य महासंघों को ओलंपिक लाभांश भुगतान के साथ शुरुआत की, जिसमें हम एथलेटिक्स विकास परियोजनाओं के उद्देश्य से मौजूदा अनुदान के अलावा प्रति वर्ष 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर अतिरिक्त वितरित करने की स्थिति में हैं, और अब हम एथलीटों के लिए स्वर्ण पदक प्रदर्शन के लिए भी फंड देने की स्थिति में हैं। इसके बाद हमारा लक्ष्य 2028 ओलंपिक खेलों में सभी तीन पदक विजेताओं को पुरस्कृत करने का भी है।"

पुरस्कार राशि का भुगतान विश्व एथलेटिक्स अनुसमर्थन प्रक्रिया पर निर्भर करेगा, जिसमें सामान्य डोपिंग रोधी प्रक्रियाओं से गुजरने और उत्तीर्ण होने वाले एथलीट शामिल होंगे। प्रत्येक व्यक्तिगत ओलंपिक चैंपियन को 50,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। रिले टीमों को समान राशि प्राप्त होगी, जिसे टीम के बीच साझा किया जाएगा। 2028 ओलंपिक बोनस के प्रारूप और संरचना की घोषणा निकट समय में की जाएगी।

Tags: