सूरत : आचार संहिता का सख्ती से पालन,198 नागरिकों ने शिकायत दर्ज कराने के लिए 1950 पर कॉल किया

16 मार्च से 5 अप्रैल तक सूरत में चुनाव आयोग ने सभी शिकायतों का निपटारा किया

सूरत : आचार संहिता का सख्ती से पालन,198 नागरिकों ने शिकायत दर्ज कराने के लिए 1950 पर कॉल किया

देश भर में होने वाले लोकसभा चुनावों में निष्पक्ष मतदान और सभी नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए राज्य चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार जिला चुनाव प्रणाली सुसज्जित है। आचार संहिता लागू होने के बाद यानी 16 मार्च से 5 अप्रैल तक सूरत में मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के जरिए ऐसी कुल 198 शिकायतें मिलीं। सभी शिकायतों का निराकरण समय-सीमा में कर दिया गया है। इस प्रकार, सी-विजिल मोबाइल एप्लिकेशन और पोर्टल प्रौद्योगिकी के वास्तविक उपयोग के माध्यम से निष्पक्ष और तटस्थ लोकसभा चुनाव के लिए बहुत उपयोगी साबित हो रहे हैं।

विभिन्न एप्लीकेशन एवं वेब पोर्टल के माध्यम से मतदाताओं एवं जागरूक नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं। सी-विजिल मोबाइल एप्लिकेशन और पोर्टल भी ऐसी ही एक सुविधा है। इन दोनों माध्यमों से कोई भी जागरूक नागरिक अपने संज्ञान में आने वाले आचार संहिता उल्लंघन के मामले को चुनाव प्रशासन तक पहुंचा सकता है। सी-विजिल मोबाइल एप्लिकेशन और पोर्टल के माध्यम से नागरिक कोड उल्लंघन की तस्वीरें और स्थान सहित जानकारी ऑनलाइन भेज सकते हैं। शिकायत प्राप्त होने के 100 मिनट के भीतर समाधान करने के लिए सिस्टम सक्रिय हो जाता है।

सूरत जिला नियंत्रण कक्ष को अब तक जनता या मतदाताओं से 198 फोन कॉल प्राप्त हुए हैं। सूरत जिला चुनाव नियंत्रण कक्ष में आने वाली सभी कॉल रिकॉर्ड की जाती हैं। इन सभी शिकायतों का निर्धारित समय-सीमा में शत-प्रतिशत निस्तारण कर दिया गया है। अधिकांश हेल्पलाइन नंबर यानी मतदाता सहायता केंद्र पर कॉल चुनाव कार्ड या चुनाव कार्ड में पता परिवर्तन या चुनाव कार्ड में सुधार के लिए होते हैं। जिसके संबंध में सभी पूछताछ जिला नियंत्रण कक्ष से दर्ज की जाती है।

लोकतंत्र में राज्य या केंद्रीय चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता के कार्यान्वयन को लेकर बहुत गंभीर हैं और यहां तक ​​कि आम नागरिक भी शिकायत दर्ज कराने की योजना बना चुका है। कोई भी मतदाता या नागरिक टोल-फ्री मतदाता हेल्पलाइन 1950 पर कॉल कर सकता है और आचार संहिता के उल्लंघन की अपनी शिकायत या सबूत के साथ ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है। साथ ही दर्ज शिकायत के संबंध में की गई कार्रवाई भी उनके मोबाइल या कंप्यूटर पर देखी जा सकेगी।

प्रत्येक मतदान केंद्र के स्थान के बारे में जागरूकता के लिए निकट भविष्य में एक विशेष अभियान चलाया जाएगा ताकि मतदाता अपने बूथ की पहचान कर सकें। सूरत जिला चुनाव प्रणाली ने मतदान केंद्र में मतदाताओं के लिए पीने के पानी, शौचालय-स्नानघर और छाया की व्यवस्था भी की है। मतदाताओं के लिए एक प्रतीक्षा कक्ष और कोई मतदाता अपने छोटे बच्चे को ला सकता है और उसे सुविधाजनक स्थान पर रख सकता है इस प्रकार की व्यवस्था चुनाव आयोग द्वारा कि गई है।

Tags: Surat