ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने रिन्यूएबल एनर्जी और सोलर रूफटॉप सेक्टर में पारस्परिक सहयोग की तत्परता व्यक्त की

ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त फिलिप और मुंबई में ऑस्ट्रेलियाई महावाणिज्य दूत मर्फी की सीएम भूपेंद्र पटेल से भेंट

ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने रिन्यूएबल एनर्जी और सोलर रूफटॉप सेक्टर में पारस्परिक सहयोग की तत्परता व्यक्त की

गांधीनगर, 5 अप्रैल (हि.स.)। भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन और मुंबई में ऑस्ट्रेलियाई महावाणिज्य दूत पॉल मर्फी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ शिष्टाचार मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने गुजरात में इस प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और हाल ही में आयोजित हुई वाइब्रेंट समिट में ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल की ओर से मिले व्यापक सहयोग की प्रशंसा की।

इस शिष्टाचार बैठक के दौरान ऑस्ट्रेलिया-भारत-गुजरात के बीच रिन्यूएबल एनर्जी, सोलर रूफटॉप और क्रिटिकल मिनरल्स-लिथियम बैटरी स्टोरेज के उत्पादन के संबंध में सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया गया। ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने इस संदर्भ में कहा कि ऑस्ट्रेलिया रिन्यूएबल एनर्जी और विशेषकर लिथियम जैसे क्रिटिकल मिनरल्स के उत्पादन के मामले में दुनिया का एक अग्रणी और विशेषज्ञता रखने वाला देश है। वे भारत और गुजरात को अपनी इस विशेषज्ञता का लाभ देने के इच्छुक हैं। इसके अलावा, इस संबंध में भी चर्चा हुई कि भारत और गुजरात के उद्यम लॉजिस्टिक्स सप्लाई चेन का हिस्सा बन सकते हैं। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी उन्हें सोलर रूफटॉप और लिथियम बैटरी स्टोरेज सेक्टर में गुजरात के पास मौजूद संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बैटरी स्टोरेज की वाणिज्यिक व्यवहार्यता के विषय में जानने भी रुचि दिखाई।

गुजरात में संभावित ओलंपिक खेल में दिखाई रुचि

मुख्यमंत्री ने ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त को गुजरात में सोलर रूफटॉप उत्पादन के लिए जो ‘बैंकिंग ऑफ पावर सिस्टम’ है, उस संबंध में भी ब्यौरा दिया। मुख्यमंत्री ने गुजरात के कच्छ में आकार ले रहे विशाल हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क की भी जानकारी दी। इस बैठक में डिमांड-सप्लाई बैलेंस और पम्प स्टोरेज में ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञता का लाभ गुजरात को मिले, इस संबंध में संभावनाओं का पता लगाने के लिए फलदायी परामर्श किया गया। मुख्यमंत्री ने आगामी 2036 के ओलंपिक खेलों के अहमदाबाद में संभावित आयोजन के संदर्भ में यह जानने में गहरी रुचि दिखाई कि ऑस्ट्रेलिया के सिडनी और ब्रिसबेन में ओलंपिक खेलों के लिए तैयार किए गए स्टेडियम, रोड इंफ्रास्ट्रक्चर और एकोमोडेशन आदि का इन खेलों के पूरा होने के बाद किस तरह स्मार्ट और सस्टेनेबल उपयोग किया जाता है। उन्होंने गुजरात में भी इसके विनियोग को लेकर गहन चर्चा की।

दो और यूनिवर्सिटी आने की संभावना

ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने स्पोर्ट्स सेक्टर में भी सहयोग की संभावनाओं की जानकारी दी। बैठक के दौरान उन्होंने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में कार्यरत ऑस्ट्रेलिया की डिकेन यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रमों एवं अन्य मामलों की भी चर्चा की। इतना ही नहीं, उन्होंने इस बात की भी संभावना जताई कि आने वाले समय में दो और यूनिवर्सिटी भी यहां आएंगी। फिलिप ग्रीन ने कहा कि वे अपने छह महीने के कार्यकाल में पांच बार अहमदाबाद-गुजरात का दौरा कर चुके हैं। इस शिष्टाचार मुलाकात बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव पंकज जोशी, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एसजे हैदर और उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।