अहमदाबाद : चुनाव कार्य में भाग नहीं लेने पर शिक्षिका को हिरासत में लिया गया, जानें महिला के पति ने क्या बताई वजह

शिक्षिका ने इस कार्यवाही में शामिल होने से इनकार कर दिया था

अहमदाबाद : चुनाव कार्य में भाग नहीं लेने पर शिक्षिका को हिरासत में लिया गया, जानें महिला के पति ने क्या बताई वजह

 लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है और देशभर में चुनाव संबंधी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इस बीच अहमदाबाद में चुनाव कार्य में शामिल नहीं होने वाली एक शिक्षिका पर कार्रवाई की गयी है। बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) के काम में शामिल नहीं होने पर चेनपुर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षिका हिनल प्रजापति को पुलिस ने हिरासत में लिया है। मामलातदार के आदेश के बाद पुलिस ने कार्रवाई की है। शिक्षिका को केके नगर घाटलोडिया के पास बीएलओ का कार्य सौंपा गया था। हालाँकि, यह जगह उसके क्षेत्र से बाहर  होने से शिक्षिका ने इस कार्यवाही में शामिल होने से इनकार कर दिया था।  

पूरे गुजरात में यह पहला मामला है : टीचर का पति

उधर, शिक्षिका के पति का कहना है, 'महिला को बीएलओ का काम सौंपा गया था। गुजरात चुनाव आयोग का पत्र है कि अपरिहार्य परिस्थितियों में ही किसी महिला को बीएलओ का काम सौंपा जाए। कहीं भी महिलाओं को काम न सौंपें। उन्हें वहीं रखें जहां उनके निर्वाचन क्षेत्र हैं। इसलिए हमने चुनाव आयोग का पत्र संलग्न किया और अनुरोध किया कि हमें यह काम नहीं दिया जाना चाहिए और अगर काम दो तो हमारे विधानसभा क्षेत्र में दो। हालाँकि, उन्होंने दूर स्थान पर काम दिया है। जिसके चलते हमने इस कार्यवाही में शामिल होने से इनकार कर दिया है। पूरे गुजरात में यह पहला मामला है, जब किसी महिला टीचर को गिरफ्तार किया गया है। हमने सहायक साक्ष्यों के साथ लिखित रूप में प्रस्तुत किया है। हम इस मामले को यूनियन में रखेंगे और अगर कोर्ट भी जाना पड़ा तो जाएंगे।

शिक्षिका की हिरासत के संबंध में डिप्टी कलेक्टर ने कहा, 'नोटिस देने के बावजूद उपस्थित नहीं होने वाली शिक्षिका के खिलाफ वारंट जारी किया गया है। उनसे लिखित आवेदन के आधार पर स्पष्टीकरण देने को कहा गया था। 

Tags: Ahmedabad