सूरत : चैंबर द्वारा एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 के तहत नई दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित किया

उद्यमियों का दुनिया के साथ व्यापार और वाणिज्य बढ़ाने 21 दूतावासों  के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की

सूरत : चैंबर द्वारा एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 के तहत नई दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित किया

 एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 के तहत दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने 28 मार्च 2024 को नई दिल्ली में इथियोपियाई दूतावास के सहयोग से मिशन 84 कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसका उद्देश्य दक्षिण गुजरात सहित गुजरात के उद्यमियों का दुनिया के साथ व्यापार और वाणिज्य बढ़ाने का था। 

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा इथियोपिया दूतावास के सहयोग से और ग्लोबल इंडिया बिजनेस फोरम (जीआईबीएफ), इंडियन चैंबर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस (आईसीआईबी), एशियन-अफ्रीकी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एएसीसीआई) और इंडियन बिजनेस ग्रुप (आईबीजी) की मदद से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में घाना, बेलारूस, बोत्सवाना, जाम्बिया, इंडोनेशिया, जिम्बाब्वे, निकारागुआ, वियतनाम, डोमिनिकन गणराज्य, बुरुंडी, मलावी उच्चायोग, जिबूती गणराज्य, ईरान, फिनलैंड, अंगोला, इटली, इथियोपिया, दक्षिण सूडान, कोमोरोस, उज्बेकिस्तान और कांगो शामिल थे। इस कार्यक्रम में 21 देशों के राजदूतों, महावाणिज्य दूत, वाणिज्यिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि चैंबर के इतिहास में पहली बार चैंबर ऑफ कॉमर्स ने विभिन्न देशों के दूतावासों के प्रतिनिधियों के साथ नई दिल्ली स्थित इथियोपिया दूतावास में एक कार्यक्रम का आयोजन किया है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न देशों के राजदूतों, महावाणिज्यदूत, वाणिज्यिक अताशे और उनके प्रतिनिधियों से सूरत के उद्यमियों को विभिन्न उत्पादों को विभिन्न देशों में निर्यात करने का अवसर देने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि दुनिया के विभिन्न देशों के साथ भारत का द्विपक्षीय कारोबार अच्छा रहेगा और दोनों देशों के कारोबारी एक-दूसरे के देशों में निवेश करेंगे तो उनके बीच युद्ध की आशंका भी कम हो जायेगी। इसके लिए, दोनों देशों को द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग करना होगा और उद्यमियों को दोनों देशों की जरूरतों को पूरा करने और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार की दिशा में आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन करना होगा। उन्होंने दोनों देशों के बीच नई साझेदारियां तलाशने, अवसरों की पहचान करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की असीमित संभावनाओं पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों को गरीबी से निकालने के लिए हमें आर्थिक विकास की ओर बढ़ना होगा। आय के मामले में भी जब लोगों के बीच उचित और समान वितरण होगा तो लोग खुश रहेंगे। उन्होंने 2 पी यानी शांति (पीस)  और समृद्धि (पोस्पेरिटी) के बारे में चर्चा की। उन्होंने विदेशों में भारतीय निर्यात में गुजरात और दक्षिण गुजरात के योगदान का एक चार्ट प्रस्तुत किया। उन्होंने प्रत्येक देश के प्रतिनिधियों से एक मंच प्रदान करने की अपील की कि कैसे सूरत सहित गुजरात विभिन्न देशों के वैश्विक निर्यात में बेहतर योगदान दे सकता है। उन्होंने उपस्थित विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के विकास के मद्देनजर द्विपक्षीय सहयोग का अनुरोध किया।


चैंबर अध्यक्ष ने इस कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न देशों के राजदूतों, महावाणिज्यदूत, वाणिज्यिक  प्रतिनिधियों से मिशन 84 का समर्थन करने का अनुरोध किया। विभिन्न देशों के प्रतिनिधि मिशन 84 से बहुत प्रभावित हुए और इसका पूरा समर्थन किया।

 

Tags: Surat SGCCI