दारा सिंह हांडा ने 35वीं महाराष्ट्र राज्य आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में अपना दबदबा कायम किया

60 किग्रा राइट हैंड महिला वर्ग में तनुश्री करम ने पहला स्थान हासिल किया

दारा सिंह हांडा ने 35वीं महाराष्ट्र राज्य आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में अपना दबदबा कायम किया

मुंबई, 1 मई (हि.स.)। नागपुर के दारा सिंह हांडा 35वीं महाराष्ट्र राज्य आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में सीनियर पुरुष वर्ग (सीनियर राइट-हैंड कैटेगरी) में चैंपियन ऑफ चैंपियन बनकर उभरे। यह चैंपियनशिप कर्मवीर दादासाहेब कन्नमवार इंजीनियरिंग कॉलेज, नागपुर में आयोजित की गई थी। इस चैंपियनशिप की मेज़बानी महाराष्ट्र आर्मरेसलिंग एसोसिएशन ने की थी, जिसका नेतृत्व महासचिव डॉ. श्रीकांत वारनकर ने किया था।

दारा सिंह हांडा प्रो पंजा लीग में रोहतक राउडीज फ्रैंचाइजी के स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने चैंपियन ऑफ चैंपियंस मैच के पहले राउंड में प्रो पंजा लीग में लुधियाना लायंस का प्रतिनिधित्व करने वाले तौहीद शेख को हराया।

नागपुर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला जिला बना, उसके बाद मुंबई और औरंगाबाद (शंबाजी नगर) का स्थान रहा। हिमांशु कडू (अमरावती) ने सब-जूनियर पुरुष वर्ग में जीत हासिल की, रेहान सैय्यद (मुंबई) जूनियर पुरुष वर्ग में विजेता बने, जबकि शिवांक मिश्रा (मुंबई) को युवा पुरुष वर्ग में विजेता घोषित किया गया।

55 किग्रा सीनियर पुरुष राइट हैंड वर्ग में औरंगाबाद के सोहेल खान ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि पैरा-ऑर्थोपेडिक हैंडीकैप वर्ग में आदर्श तांबे ने पहला स्थान हासिल किया।
पैरा-ब्लाइंड वर्ग में रोशन परशुरामकर विजेता बने और पैरा-डेफ वर्ग में विनीत गौतम ने पहला स्थान हासिल किया।

उल्लेखनीय है कि विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए भी एक वर्ग था, जिसमें दिव्यांशु पाडिया ग्रुप 1 में प्रथम आए और स्वानंद राउत ग्रुप 2 में प्रथम आए। 60 किग्रा राइट हैंड-महिला वर्ग में लतिका इर्ले पहले स्थान पर रहीं, जबकि आर्या सेंडे दूसरे स्थान पर रहीं।

60 किग्रा राइट हैंड महिला वर्ग में तनुश्री करम ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि सीमा वासवे दूसरे स्थान पर रहीं। इस बीच सब-जूनियर महिला 50 किग्रा राइट हैंड वर्ग में आयुषी मस्के ने ख्याति मिश्रा को हराकर विजेता बनीं।

पीपुल्स आर्मरेसलिंग फेडरेशन इंडिया की अध्यक्ष प्रीति झंगियानी ने 35वीं महाराष्ट्र राज्य आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 के बारे में बात की।

उन्होंने कहा, "हम इस प्रतिष्ठित 35वीं महाराष्ट्र राज्य आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 की मेज़बानी करके सम्मानित और उत्साहित हैं। इस टूर्नामेंट ने शीर्ष एथलीटों को प्रतिस्पर्धा करने और भारत में आर्मरेसलिंग को एक खेल के रूप में बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान किया। इस टूर्नामेंट के माध्यम से, प्रत्येक एथलीट को अपने कौशल और अपनी क्षमता को अंतरराष्ट्रीय मंच पर दिखाने का अवसर मिला। मुझे यह भी लगता है कि यह विभिन्न राज्यों के एथलीटों को और अधिक कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा, अगर वे अपने देश के लिए सम्मान लाना चाहते हैं।"

Tags: Mumbai