वडोदरा :  नो योर कैंडिडेट से जाना जा सकता है चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास 

नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) एक मोबाइल एप्लिकेशन है

वडोदरा :  नो योर कैंडिडेट से जाना जा सकता है चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास 

लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव-2024 में देश का कोई भी नागरिक मतदान से वंचित न रह जाये, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कई प्रयास किये जा रहे हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से सभी मतदाताओं की सुविधा के लिए पर्याप्त इंतजाम किये जा रहे हैं। मतदान के दिन मतदाताओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से पहले भी कई तरह के एप्लिकेशन बनाए गए हैं। इनमें से एक एप्लीकेशन है नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) यानी अपने उम्मीदवार को जानें। यह ऐप विशेष रूप से भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा नागरिकों को चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में जानने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है।

नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) एक मोबाइल एप्लिकेशन है। यह ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। केवाईसी ऐप का उपयोग करने के लिए, मतदाताओं को नामांकन सूची देखने के लिए चुनाव प्रकार और एसी/पीसी नाम का चयन करना होगा या वे नाम से उम्मीदवार की खोज कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन उम्मीदवार के आपराधिक इतिहास, यदि कोई हो, के बारे में जानकारी प्रदर्शित करेगा। इस जानकारी में उम्मीदवार के खिलाफ दर्ज किसी भी आपराधिक मामले, उन मामलों की स्थिति और अपराधों की प्रकृति का विवरण शामिल है। के.वाई.सी. यह ऐप नागरिकों के लिए मत देने के संदर्भ में योग्य निर्णय लेने में उपयोगी हो गया है। एप मतदाताओं को आपराधिक गतिविधि के इतिहास वाले उम्मीदवारों की पहचान करने और उन्हें वोट देने से बचने में मदद कर सकता है।

केवाईसी ऐप मतदाताओं के लिए एक मूल्यवान संसाधन है। यह ऐप उन मतदाताओं के लिए बहुत उपयोगी है जो चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। केवाईसी ऐप डाउनलोड करने के लिए आप ECI की वेबसाइट या Google Play Store या Apple App Store पर जा सकते हैं।

Tags: Vadodara