चीन में महिला चिकित्साकर्मियों को माहवारी टालने के लिए गर्भ निरोधक दवाएं दी गई


(PC : Twitter/@nypost)

पेइचिंग (ईएमएस)। कोरोना वायरस को चीन की महिलाओं पर पीरियड्स रोकने का दबाव बनाया गया है। बताया जा रहा है कि कुछ चिकित्साकर्मियों को उनकी माहवारी टालने के लिए गर्भ निरोधक दवाएं दी गई हैं, जिसे लेकर महिलाओं में काफी नाराजगी है। वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे चीनी प्रशासन के इस निर्देश पर महिला कार्यकर्ताओं के बीच गहरा आक्रोश पैदा हो गया है। वे पीरियड्स संबंधी प्रॉडक्ट न मिलने, खराब फिटिंग वाले सुरक्षात्मक सूट और सिर मुंडवाने जैसी समस्याओं से जूझ रही हैं। महिला कार्यकर्ताओं को अपने सुरक्षात्मक सूट को संरक्षित रखने के लिए शौचालयों का इस्तेमाल न करने को कहा गया है।

शंघाई निवासी 24 वर्षीय जियांग जिनजिंग ने चीन में टि्वटर की तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर इस मुद्दे को उठाया और उन्हें हजारों टिप्पणियां मिल रही हैं। सैनिटरी उत्पादों को दान देने का अभियान शुरू करने वाली जियांग ने कहा, ‘कई महिला चिकित्सा कर्मी संदेश भेज रही हैं कि माहवारी के कारण उन्हें काफी दिक्कतें हो रही हैं।’

एक महिला ने उन्हें बताया, ‘सुरक्षात्मक सूट को पहनकर दिनभर खा-पी भी नहीं सकते, सैनिटरी नैपकिन बदलने की बात ही छोड़िए।’ उनके प्रयासों के चलते कई लोग और कंपनियां आगे आई हैं और अब 600,000 से अधिक सैनिटरी पैड और माहवारी से बचाव वाले अंतर्वस्त्र भेज रहे हैं, जिन्हें लंबे समय तक के लिए पहना जा सकता है। जियांग ने बताया कि कुछ अस्पताल के अधिकारियों ने सैनिटरी पैड दान देने से इनकार कर दिया क्योंकि वे ‘इस मुद्दे को लेकर पर्याप्त जागरूक’ नहीं हैं।