श्रीलंका में फेसबुक पोस्ट वायरल होने से हुए दंगे, लगाया गया कर्फ्यू


(Photo Credit : Twitter/AIR)

सोशल मीडिया पर फेसबुक पोस्ट वायरल होने के बाद श्रीलंका के पश्चिमी शहर चिला में रविवार को तनाव बढ़ गया। खबर है कि कई दर्जन लोगों ने मस्जिदों और मुस्लिम समुदाय की दुकानों पर भी पत्थरबाजी की।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के सोर्स से यह जानकारी मिली है। पुलिस प्रवक्ता रुवान गुनाशेखर ने कहा कि चिला क्षेत्र में कर्फ्यू भी लगाया गया है। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए चिला क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि यह कर्फ्यू अगले दीन सुबह 4 बजे तक लागू रहेगा।

कहा जा रहा है कि फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट बहुत वायरल हुआ था। जिसमें एक फेसबुक यूजर ने लिखा, हमें रुलाना बहुत मुश्किल है और इसके साथ मुस्लिम समुदाय के खिलाफ एक लोकल अपशब्द लिखा गया था। उसके बाद, हसमर हमीद नाम के एक उपयोगकर्ता जोकि बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था ने कमैंट में लिखा, ‘ज्यादा हंसों नहीं, एक दिन तुम भी रोओगे।’

(Photo Credit : aljazeera.com)

स्थानीय प्रशासन का कहना है कि उन्होंने कमैंट करने वाले फेसबुक उपयोगकर्ता को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान चिला के इलाके में रहने वाले 38 वर्षीय हामिद मोहम्मद हस्मर के रूप में की गई है। जहाँ ईसाई समुदाय के लोगों की संख्या ज्यादा है। गुस्साए भीड़ ने उसकी धुलाई भी कर दी।

एक स्थानीय मुस्लिम युवक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि कुछ लोगों ने मस्जिद और मुस्लिम लोगों की दुकान पर पत्थरबाजी की। अब स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन हमें रात का डर है। उन्होंने कहा कि एक मस्जिद बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है।इसके अलावा, एक वीडियो सोशल मीडिया पर फैला हुआ है, जिसमें कुछ लोग मुस्लिम दुकानों पर पत्थर मार रहे हैं।

श्रीलंका में मुस्लीम सुसाइड बाॅम्बर के 21 अप्रैल के दिन तीन चर्च तथा चार होटल उड़ा कर 257 लोगों के मर जाने के बाद से स्थिति गंभीर है। हांलाकि पुलिस चीफ चंदन विक्रमारत्न का कहना है कि सभी अटैकर या तो पकड़ा गए हैं या फिर पुलस की गिरफ्त में है। इसके बावजूद लोग संतुषट नहीं है।