भारत से घोटाला करके भागे मेहुल चोकसी ने अब इस देश में भी की धोखाधड़ी


पंजाब नेशनल बैंक के साथ करोडों रूपयों के घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी अब अमेरिका में भी धोखाधड़ी के मामले में फंस सकता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेरिका के बेंकरप्सी कोर्ट ने चोकसी की अमेरिका स्थित कंपनी सेम्युअल ज्वेलर्स के खिलाफ जांच के आदेश दिये थे। शिकायत में कहा गया था कि चोकसी की कंपनी रियल डायमंड के स्थान पर ग्राहकों को प्रयोगशाला में बनाये गये हीरे बेचती थी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जांच में पता चला है कि चोकसी ब्रिटिश वर्जिन आयलेंड में स्थित प्रयोगशाला में गुप्त ढं गसे हीरे बनवाता था। फोरेन्सिक रिपोर्ट में ऐसा भी कहा गया है कि गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के मालिकाना हक रखने वाली कंपनी सेम्युअल ज्वेलर्स को पंजाब नेशनल बैंक ने गीतांजलि द्वारा दिये गये वचनपत्र के आधार पर दो करोड़ डोलर (लगभग १३९ करोड़ रुपये) का ऋण दिया था।

इससे पूर्व चोकसी के एक पूर्व वरष्ठि कर्मचारी ने भी आरोप लगाया था कि उसकी कंपनी नकली हीरों को असली बताकर बेचती थी। कंपनी के एक पूर्व मैनेजिंग डिरेकटर संतोष श्रीवास्तव ने कहा था कि नकली हीरे की ब्रांड वेल्यू, कट्स और नकली सर्टीफिकेशन देकर महंगे दामों पर वे हीरे बेचे जाते थे। ए-ग्रेड के बताकर बेचे जाने वाले हीरे वास्तव में सी-ग्रेड के होते थे। पिछले वर्ष उसने कहा था कि अत्यंत कीमती और दुर्लभ दर्शा कर बेचे जाने वाले हीरे हकीकत में प्रयोगशाला में बनाये जाते थे, जिनकी कीमत उनकी बिक्री कीमत की तुलना में ५ से १० प्रतिशत ही होती थी।