जानिये ओसामा के बेटे हमजा को क्यों खोज रहा अमेरिका


(PC : newsnation.in)

अमेरिका ने अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को भले ठिकाने लगा दिया हो, लेकिन आतंकवादी संगठन के रूप में अलकायदा पुनः पनप न जाए इस इरादे से वह उस संगठन से जुड़े हर शख्स पर पैनी नजर रखता है। इसी क्रम में अमेरिका की जांच एजेंसी FBI ने ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा बिन लादेन को SMIL सूची में डाल दिया है।

SMIL सूची का मतलब है सिकिंग मोर इन्फोर्मेशन लिस्ट। अर्थात अमेरिका को हमजा के विषय में जानकारी की दरकार है। इसके लिये बाकायदा एक मी‌लियन यानि दस लाख अमेरिकी डॉलर का ईनाम भी घोषित किया गया है। हमजा को पहले ही वर्ष २०१७ में अंतरर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया जा चुका है।

बता दें कि हमजा का संबंध अलकायदा से रहा है और उसने सार्वजनिक रूप से अमेरिका पर आतंकी हमले की धमकी दी थी। एफबीआई के अनुसार हमजा अरबी भाषा जानता है और उसके अफगानिस्तान, पाकिस्तान, सिरिया और ईरान में होने की संभावना है।

ऐसी अकटलें हैं कि हमजा ने अलकायदा के ही वरिष्ठ नेता अब्दुल्ला अहमद अब्दुल्ला की बेटी से विवाह रचाया है, जिसका अगस्त १९९८ में तान्जानिया और केन्या स्थित अमेरिकी दूतावास में बम धमाकों में हाथ था। बता दें कि सऊदी अरब ने पहले ही हमजा बिन लादेन की नागरिका रद्द कर दी है।