जानें अफ्रिकी नेशनल पार्क में राइनो को मारने घूसे शिकारी का हाथी और शेर ने क्या हाल किया


(Photo Credit ; washingtonpost.com)

दक्षिण अफ्रीका के क्रुगर नेशनल पार्क में एक संदिग्ध राइनो शिकारी को एक हाथी ने रौंद दिया और फिर शेरों ने खा लिया।

(Photo Credit : cbsnews.com)

बाकि शिकारियों ने पीड़ित परिवार को बताया कि उसे मंगलवार को एक हाथी ने मार दिया। रिश्तेदारों ने पार्क रेंजर को सूचित किया। एक खोज दल ने शरीर को खोजने के लिए संघर्ष किया लेकिन अंततः गुरुवार को एक मानव खोपड़ी और एक जोड़ी ट्राउज़र मिली।

(Photo Credit : edition.cnn.com)

पार्क से मिली जानकारी के मुताबित शिकारी ने सोमवार को अपने 4 और शिकारी दोस्तों के साथ अवैद्य तरिके से पार्क में राइनो के शिकार की इच्छा से प्रवेश किया फिर उसे एक हाथी ने कुचल दिया तथा वह शेर का भोजन बन गया।

(Photo Credit : usatodaypost.com)

पार्क के प्रबंध कार्यकारिणी ने परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा “क्रूगर नेशनल पार्क में अवैध रूप से और पैदल प्रवेश करना बुद्धिमानी नहीं है, इसके कई खतरे हैं और यह घटना इसका सबूत है।”

साउथ अफ्रिका में मौजूद क्रूगर नेशनल पार्क एक गहन सुरक्षा क्षेत्र है। यहां शिकार करना अवैद्य है तथा इस क्षेत्र में शिकार रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा का प्रबंधन भी किया गया है। इसके बावजूद पार्क में अवैध शिकार की समस्या है।

(Photo Credit : edition.cnn.com)

शिकार का बड़ा केन्द्र है राइनो, क्योंकि पूर्वी दवा का अभ्यास करने वाले कुछ लोगों के बीच विश्वास है कि इसके सींग दवाओं में इस्तेमाल किये जाते हैं। माना जाता है कि सींग का aphrodisiac के रूप में लाभ होता है, जिससे यह दुनिया के कुछ हिस्सों में कोकीन से अधिक मूल्यवान हो जाता है। एशियाई देशों में राइनो हॉर्न की मजबूत मांग बनी हुई है।

(Photo Credit : thesouthafrican.com)

इस घटना के पश्चात अवैध शिकार में शामिल होने वाले तीन व्यक्तियों को दक्षिण अफ्रीकी पुलिस सेवा ने बुधवार को गिरफ्तार किया था, और अधिकारी जांच कर रहे हैं कि क्या हुआ था।