जानिये किस देश की उप-राष्ट्रपति हुईं कोरोना संक्रमण की शिकार


(PC : Twitter/@AbasAslani)

ईरान में कोरोना संक्रमण का कहर, उपराष्ट्रपति मासूमेह भी हुए शिकार, देश में अब तक 26 की मौत

तेहरान (ईएमएस)। चीन में फैले खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण अब दूसरे देशों में भी पैर फैलाने लगा है। ईरान में उपराष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार में भी कोरोना का संक्रमण पॉजिटिव पाया गया है। इसके साथ ही इस पश्चिम एशियाई देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 245 हो गई है। अब तक ईरान में कोरोना ने 26 जिंदगियां ली हैं।

 

ज्ञात हो कि एब्तेकार महिला व परिवार मामलों की उपराष्ट्रपति हैं। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किनोश जहांपौर ने गुरुवार को वायरस संक्रमित लोगों का डेटा दिया और बताया कि लैबरेटरी में जांच के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ सकती है। इससे पहले उप स्वास्थ्य मंत्री में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था। स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया सलाहकार अलीरजा वहाबजादेह ने ट्वीट कर जानकारी दी थी, ‘उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हरीची की कोरोना वायरस जांच पॉजिटिव पाई गई है।’ प्रेस वार्ता के दौरान भी वे काफी असहज नजर आ रहे थे। हालांकि बाद में उन्होंने वीडियो मैसेज जारी करके उम्मीद जताई की ईरान कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग जीतेगा।

 

बढ़ते संक्रमण के बीच राष्ट्रपति हसन रुहानी ने कहा कि अभी शहरों को बंद करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है लेकिन उन्होंने स्वीकारा कि ईरान में वायरस पर नियंत्रण पाने में दो-तीन सप्ताह लग सकता है। इस बीच इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को राजधानी बगदाद में कोरोना वायरस के पहले मामले की घोषणा की, जिससे देश में इससे संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। इन सभी का संबंध ईरान से है। उधर, कोरोना के डर से सालाना हज से कुछ महीने पहले सऊदी सरकार ने गुरुवार को पवित्र स्थलों की यात्रा पर रोक लगा दी।

पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस के 240 से अधिक मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है। सऊदी के मुताबिक, इस फैसले का उद्देश्य विदेशी नागरिकों को पवित्र शहर मक्का और काबा जाने से रोकना है, जिस ओर मुंह करके दुनियाभर के मुसलमान एक दिन में पांच बार की नमाज अदा करते हैं।