जापान में महिलाओं ने ऑफिस में ऊंची एडी वाली सैंडल अनिवार्य नियम के विरुद्ध छेड़ा अभियान


(Photo Credit : gannett-cdn.com)

जापान के मंत्री द्वारा लड़कियों के लिए सैंडल पहनने को लेकर दिये बयान पर विवाद खड़ा हो गया है। मंत्री ने कहा कि कार्यस्थल पर महिलाओं के लिए ऊँची एड़ी के सैंडल पहनने की बात अब समाज ने स्वीकार कर ली है। ऐसे में कई वर्षों बाद, इसमें परिवर्तन योग्य नहीं और जापानी महिलाओं को अब कार्यालय में ऊँची एड़ी के सैंडल पहनना आवश्यक हो गया है।

जापान के स्वास्थ्य और श्रम मंत्री ताकुमी नेमोटो का यह बयान एक याचिका पर आया है, जिसमें नौकरी करती महिलाओं ने जापानी सरकार से कार्यस्थल पर ऊँची एड़ी के सैंडल पहनने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। लगभग 19 हजार लोगों ने 4 जून को कार्यस्थल पर हाई हिल सैंडल के खिलाफ याचिका पर हस्ताक्षर किए, जिसमें मांग की गई कि महिलाओं को कार्यालय में ड्रेस कोड के नाम पर ऊँची एड़ी के सैंडल पहनने के लिए मजबूर न किया जाए। यह आवेदन श्रम मंत्रालय को सौंपा गया है। हालाँकि, श्रम मंत्री की सोच उन लोगों से अलग है जो आवेदन करते हैं।

इस मांग को सबसे पहले जापान की अभिनेत्री, लेखक और महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली यूमी ईसिकवा ने सोशल मीडिया पर उठाया था। इस मांग के समर्थन में, 67 हजार लोगों ने उनका ट्वीट पसंद किया, और लगभग 30 हजार लोगों ने इसे रीट्वीट किया।