‘मैं किससे लड़ रही हूं मुझे नहीं पता’, इटली में खूब वायरल हो रही नर्स की तस्वीर


(PC : straitstimes.com)

रोम (ईएमएस)। स्वास्थ्य कर्मियों की दुर्दशा को बयां करती एक तस्वीर इटली में सोशल मीडिया पर इन दिनों खूब वायरल हो रही है।कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित इटली की एक तत्वीर में खुद को पूरी तरह ढके हुए और बेहद थकी नजर आ रही एक नर्स की-बोर्ड पर हाथ रखकर सोई हुई दिख रही है।

यह तस्वीर वायरस से बुरी तरह प्रभावित उत्तरी लोम्बार्डी क्षेत्र के एक अस्पताल में काम करने वाली नर्स एलीन पेग्लियारिनी की है। इटली में कोरोना वायरस के कारण अबतक 1,400 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 21, 000 लोग इससे संक्रमित हैं।

पेग्लियारिनी ने बताया, ‘मैं हर जगह अपनी तस्वीर देखकर क्रोधित हूं। मुझे अपनी कमजोरी दिखाने में शर्म आ रही है।’ उन्होंने कहा, ‘मैं वास्तव में शारीरिक रूप से थकान महसूस नहीं करती, जरूरत हो तो मैं 24 घंटे लगातार काम कर सकती हूं, लेकिन मैं इस तथ्य को नहीं छिपाऊंगी कि अभी मैं चिंतित हूं क्योंकि मैं एक ऐसे दुश्मन से लड़ रही हूं जिसे मैं जानती तक नहीं।’पेग्लियारिनी उन कई स्वास्थ्य कर्मियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं।

लोम्बार्डी में स्थित उत्तरी शहर बरगैमे में एक अस्पताल में काम करने वाली डेनियल मैकशिनी की फेसबुक पोस्ट भी काफी शेयर की जा रही है। उन्होंने लिखा है, ‘मुझे अपने बेटे और परिवार को देखे हुए लगभग दो सप्ताह हो गए हैं। मुझे डर है कि कहीं वे भी इसकी चपेट में न आ जाएं। मेरे पास अपने बेटे की कुछ तस्वीरें और वीडियो हैं, जिन्हें देखकर मेरी आंखें नम हो जाती हैं।’ आम दिनों में लोम्बार्डी को इटली की अर्थव्यवस्था का दिल कहा जाता है। यह दुनिया में सबसे अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले क्षेत्रों में से एक है, हालांकि पेग्लियारिनी की तरह यहां काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मी भारी तनाव का सामना कर रहे हैं।