पाकिस्तान में होली की धूम, हिंदू समुदाय के लिए दो दिन का अवकाश


प्रधानमंत्री इमरान खान ने दी बधाई

नई दिल्ली (ईएमएस)। पाकिस्तान में होली के मौके पर प्रधानमंत्री इमरान खान ने हिन्दुओं को बधाई देकर दो दिन सोमवार और मंगलवार को होली मनाने की बात कही। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ने द्वीट कर कहा,हिन्दू संप्रदाय के लोगों को रंगों के त्यौहार होली की शुभकामनाएं।

 

इसके पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में रविवार को होली के मौके पर दो दिन की छुट्टी की घोषणा की गई। रविवार को जारी की गई अधिसूचना में मुख्यमंत्री जाम कमाल खान ने 9 और 10 मार्च को सिर्फ हिंदू समुदाय के लिए अवकाश घोषित किया था। सिंध पाकिस्तान का पहला प्रांत था जिसने 2016 में हिंदू समुदाय के लिए होली पर अवकाश की घोषणा की थी। पाकिस्तान की 20 करोड़ की आबादी में 2 फीसदी आबादी हिंदुओं की है और सबसे ज्यादा हिंदू आबादी सिंध प्रांत में ही है। बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री कमाल खान ने होली के मौके पर हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि होली का पर्व हिंदुओं के लिए विजय का दिन है और रंगों का इस्तेमाल बसंत ऋतु का प्रतीक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बलूचिस्तान में सदियों से हिंदू समुदाय हमारी परंपराओं और संस्कृति का हिस्सा रहा है। उन्हें बहुसंख्यक आबादी की ही तरह धार्मिक स्वतंत्रता और बराबर अधिकार हासिल हैं। बलूचिस्तान सीएम ने कहा, देश और प्रांत की प्रगति में हिंदू समुदाय का महान योगदान रहा है। लोगों के अधिकारों और धार्मिक आजादी की गारंटी की सुरक्षा के लिए झाब में हिंदुओं को उनका प्राचीन मंदिर सौंपा गया। जबकि क्वेटा गुरुद्वारा सिख समुदाय को सौंपा गया।