ब्रिटेन के महल में लगेगा सोने का टॉयलट


(PC : straitstimes.com)

लंदन (ईएमएस)। ब्रिटेन में एक महल के शौचालय में सोने का कमोड लगाया जा रहा है। महल में इसे एक ऐसे कक्ष के निकट एक शौचालय में लगाया जा रहा है, जहां ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का जन्म हुआ था।

द गार्जियन की खबर के मुताबिक यह कमोड एक कलाकृति है जिसे मौरिजो कैटिलेन ने बनाया है। यह 18 कैरेट सोने की कलाकृति है। इसे ऑक्सफोर्डशायर के ब्लेनहिम महल में लगाया जाएगा। यह कमोड उस समय चर्चा में आ गया था जब गुगेनहिम संग्रहालय ने इसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को देने की पेशकश की थी। दरअसल ट्रंप ने वैन गॉग की पेंटिंग मांगी थी जिस पर उन्हें सोने के कमोड की पेशकश की गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक इसे आम लोगों के इस्तेमाल के लिए भी खोला जाएगा। यह मार्लबोरो परिवार के लिए भी नई चीज है जो 300 साल से अधिक समय से ब्लेनहिम महल में लग्जरी लाइफ जी रहा है। ड्यूक ऑफ मार्लबोरो के सौतेले भाई और ब्लेनहिम ऑर्ट फाउंडेशन के संस्थापक एडवर्ड स्पेंसर चर्चिल ने कहा, आलीशान घर में पैदा होने के बाद भी मेरे पास कभी सोने का टॉयलट नहीं था। मैं भी इसका इंतजार कर रहा हूं। इसे इस्तेमाल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वहां सुरक्षा रहेगी लेकिन अभी यह तय नहीं हुई है कि इसके लिए बुकिंग की व्यवस्था रहेगी या नहीं और इसमें कितनी देर कोई रह सकता है।

बता दें कि 2016 में जब न्यू यॉर्क में ऐसा ही टॉयलट इंस्टॉल किया गया था तो लोग अपनी बारी के लिए 2-2 घंटे तक कतार में इतजार कर रहे थे। सफाईकर्मी हर 15 मिनट में सफाई कर रहे थे। कोई एक लाख लोग टॉइलट देखने पहुंचे थे और सेल्फी खींचकर ट्विटर पर शेयर किया था।