ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर, लोग कर रहे नर्सों से दुर्व्यवहार


(PC : metro.co.uk)

लंदन (ईएमएस)। एक ओर आधी दुनिया कोरोना वायरस के डर से अपने घरों में कैद हो गई है, जबकि डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ जान जोखिम में डालकर मरीजों का इलाज करने में लगा है। हालांकि, उनकी रात-दिन जारी इस मेहनत पर भी सवाल उठाने वालों की कमी नहीं है।

कोविड-19 से पीड़ित मरीजों का इलाज कर रही ब्रिटेन की नर्सों को लोगों से प्रशंसा की जगह गालियां मिल रही हैं। लोग इन नर्सों को ‘बीमारी फैलाने वाला’ बता रहे हैं। ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस के 5,018 मामले सामने आ चुके हैं और 233 लोगों की जान जा चुकी है। रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग के मुताबिक लोग नर्सों को गालियां दे रहे हैं। यहां तक कि कइयों पर थूका भी गया। लोग संक्रमित मरीजों का इलाज करने के लिए इन नर्सों को ‘बीमारी फैलाने वाला’ बता रहे हैं। ट्रेड यूनियन की डायरेक्टर सूसन मास्टर्स ने बताया है कि नेशनल हेल्थ सर्विसेज के स्टाफ ने इस बारे में शिकायत की है और इस तरह के बर्ताव को रोके जाने की मांग की है। उन्होंने कहा नर्सें इस समय आग से गुजरकर समाज की जरूरत का ध्यान रख रही हैं।

सूसन का कहना है कि जब हर कोई मरीजों से दूरी बनाए है, तब ये नर्सें उनके पास जा रही हैं और उनका ख्याल रख रही हैं। लोगों को यह समझना चाहिए कि इस समय नर्सें समाज के लिए पहले से भी ज्यादा जरूरी हैं। ब्रिटेन की चीफ नर्स रूथ मे ने नर्सों पर थूके जाने की घटनाएं पता चलने की बात कही है। एक नर्स ने पिछले हफ्ते फेसबुक पर विडियो पोस्ट करते हुए बताया था कि काम से लौटते वक्त एक कपल ने उन्हें गालियां दीं और उनके मारपीट भी की। मेडिकल स्टाफ लोगों से डॉक्टरों और नर्सों को सपॉर्ट करने की अपील कर रहा है। उनकी जरूरत देश को इस मुश्किल वक्त में कहीं ज्यादा है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कारण हालात चिंताजनक हैं। यूरोपीय देश को पहले भी इस वायरस से निपटने में ढील बरतने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था।