कोरोना कहर – इंसानों के बाद अब जानवर भी गिरफ्त में, हांगकांग में कुत्ता हुआ संक्रमित


प्रतिकात्मक तस्वीर। (PC : Twitter)

हांगकांग (ईएमएस)। चीन मे कोहराम मचाने के बाद कोरोना वायरस ने अब इंसानों के बाद जानवरों के भी अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है। हांगकांग में ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसे सुनकर डॉक्टर भी हैरान हैं। यहां एक व्यक्ति से उसके पोमेरेनियन नस्ल के पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया। डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि की।

यवोन चाउ हो यी अपने बीमार कुत्ते को डॉक्टर के पास ले गए तो उसके नाक और मुंह के नमूने लिए गए, जिसमें वह इस बीमारी से पीड़ित पाया गया। इसे 14 दिनों के लिए अलग और डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार एग्रीकल्चर, फिशर एवं कंजर्वेशन डिपार्टमेंट ने इस कुत्ते की रेग्यूलर जांच के आदेश दिए हैं। एएफसीडी ने एक बयान में कहा कि यह पहला मामला जब किसी जानवर को उसके मालिक से वायरस मिला हो। उन्होंने कहा कि अभी यह दावा करना मुश्किल है कि पालतू जानवर कोविड -19 वायरस से संक्रमित हो सकते हैं या लोगों के लिए संक्रमण का स्रोत हो सकते हैं।

 

उधर नाइजीरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना वायरस के पहले मामले की शुक्रवार को पुष्टि की। स्वास्थ्य मंत्री ओसागी एहनाइर ने ट्विटर पर एक बयान में कहा, ‘यह मामला इतालवी नागरिक का है जो नाइजीरिया में काम करता है और 25 फरवरी को इटली के मिलान से नाइजीरिया के लागोस लौटा था।’ उन्होंने कहा, ‘मरीज की हालत स्थिर बनी हुई है और उसमें कोई गंभीर लक्षण नहीं देखने को मिले हैं। लागोस के याबा में संक्रामक रोगों के अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है।’

नाइजीरिया में इससे पहले पूरे अफ्रीका में वायरस के दो मामले सामने आए थे- एक मिस्र से और दूसरा अल्जीरिया से। बता दें चीन में शुक्रवार को इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से 44 लोगों की मौत हो गई और 327 नए मामले सामने आए। इसी के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 80, 000 के करीब पहुंच गई।