…तो भारत ने जो पाकिस्तानी विमान मार गिराया था वो कौन सा था?


पुलवामा हमले के बाद भारत की एयर स्ट्राईक से एक बात तो भारत और पाकिस्तान के बीच हालात युद्ध जैसे हो गये थे। भारत ने पाकिस्तान की सीमा में जाकर बालाकोट में आतंकी शिविर का नाश किया। जिसके जवाब में पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में भारतीय सीमा में घूसने की नाकाम कोशिश की। पाकिस्तान के इस दुस्साहस में भारत ने उसका एक एफ-१६ विमान मार गिराने का दावा भी किया था। इस डॉग-फाइट में भारत का भी एक मिग-२१ विमान क्रेश हो गया था। लेकिन अब अमेरिका से आ रही एक रिपोर्ट के तथ्य कुछ और ही बयां कर रहे हैं।

अमेरिकन मेगेजिन फोरेइन पोलिसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के पास उसके तमामा एफ-१६ लड़ाकू विमान सुरक्षित मौजूद हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरीका ने अफसरों ने खुद पाकिस्तान जाकर सभी एफ-१६ विमानों की स्वयं गिनती की है। इस गणना में एक भी विमान लापता नहीं पाया गया। बता दें कि पाकिस्तान को सभी एफ-१६ विमान अमेरीका ने ही दिये थे।

अब प्रश्न यह उठ रहा है कि यदि पाकिस्तान के पास सभी एफ-१६ विमान मौजूद हैं, तो भारत के उस दावे का क्या जिसमें कहा गया था कि भारतीय पायलट ने एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-१६ मार‌ गिराया? भारत ने AMRAAM मिसाईल के टुकड़े भी पत्रकारों के समक्ष पेश किये थे और बाद में प्रमाण स्वरुप अमेरिका भी भेजे गये। कहा गया कि ऐसी मिसाईलें केवल एफ-१६ विमान के जरिये ही फायर की जा सकती हैं। भारत के इसी दावे के बाद अमेरिका हरकत में आया था।

अब देखना होगा इस नये तथ्य पर भारत की प्रतिक्रिया क्या होगी? यदि मार गिराया गया विमान एफ-१६ नहीं था तो कौन सा था?