अफ्रिका के कोंगो में डूबी नाव, 30 की मौत बाकी की खोज ज़ारी


(Photo Credit : bhaskar.com)

अफ्रीकी देश कोंगो रिपब्लिक में एक नाव के झील में डूबने से 30 लोगों की मौत हो गई है। इसमें 12 महिलाएं और 11 बच्चे शामिल हैं। यह दुर्घटना शनिवार रात माइ नाडोम्बे झील में हुई थी। नाव पर सवार लोगों में अधिकांश शरणार्थी हो सकते हैं, जो देश में आंतरिक विवाद के चलते दूसरे स्थान पर जा रहे थे।

स्थानीय मेयर सिमोना मबो वेम्बा ने कहा कि दुर्घटना के समय कम से कम 350 लोग नाव पर सवार थे। इनमें से 183 बच कर तट पर आ गए हैं। बाकी लोगों की खोज की जा रही है। हताहतों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि नाव पर लाइफ जैकेट भी नहीं थी और ज्यादातर लोग तैरना भी नहीं जानते थे।

मेयर ने कहा कि नौका के डूबने का कारण ओवरलोडिंग हो सकता है। इस देश में अधिकांश जलमार्गों द्वारा नदी का परिवहन किया जाता है। इससे पहले भी इस प्रकार के हादसे में 167 लोगों की मौत हुई थी। उसके बाद कोंगो सरकार ने सभी नावों पर लाइफ जैकेट रखने का आदेश दिया।

आमतौर पर कोंगो में नावों का उपयोग एक द्वीप से दूसरे द्वीप पर जाने के लिए किया जाता है। यह देश दुनिया के कुछ सबसे गरीब देशों में आता है, जहां गरीबी एक बड़ी समस्या है। यहां बड़ी संख्या में आदिवासीयों की बस्ती है। अफ्रीकी देश कोंगो में भूखमरी भी एक बड़ी समस्या है, जहां संयुक्त राष्ट्र लंबे समय से काम कर रहा है।