मोबाइल, टैबलेट से 1 करोड़ ब्रिटिश बीमार, बर्बाद हुई सेक्स लाइफ


ब्रिटेन। करीब एक करोड़ ब्रिटिश वयस्क दिन में सात घंटे या उससे अधिक समय के लिए मोबाइल या टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इतने लंबे समय के लिए किए जाने वाले इस इस्तेमाल से उनकी सेहत खराब हो रही है और सेक्स लाइफ बर्बाद हो रही है। यह जानकारी एक नए रिसर्च में सामने आई है।
सोशल मीडिया साइट्स जैसे पेâसबुक और ाqट्वटर के अधिक उपयोग से िंचता और अपर्याप्तता की भावना बढ़ती है। इनके अधिक इस्तेमाल के दौरान खड़े रहने की बजाय बैठकर काम करने से पीठ दर्द, ऑाqस्टयोपोरोसिस (हड्डियों का खोखलापन) और अवसाद जैसी समस्या हो सकती है।
सर्वे में पता चला कि १८ से २४ आयु वर्ग के युवा करीब पांच घंटे पांच मिनट औसत समय रोजाना सोशल साइट्स पर खर्च करते हैं। महिलाएं पुरुषों की तुलना में रोजना इस पर अधिक समय बिताती हैं।
सर्वे में करीब २००० लोगों से सवाल जवाब किए गए थे। इनमें से करीब २७ फीसद ने बताया कि उन्होंने पीठ के दर्द की शिकायत के बाद साइकोथैरेपिस्ट सहित हेल्थकेयर प्रोपेâशनल्स से संपर्वâ किया था। इन लोगों ने स्वीकार किया कि पीठ दर्द के कारण उनकी िंजदगी में काफी असर पड़ा।
करीब २५ फीसद लोगों ने बताया कि इसके चलते उनकी सेक्स लाइफ प्रभावित हुई, वहीं ३१ फीसद ने बताया कि उन्होंने काम से छुट्टी ली और ४२ फीसद लोगों ने बताया कि वे घर के काम करने में सक्षम नहीं थे।