मार्क जुकरबर्ग 40साल से कम उम्र के अमीरों में सबसे धनी


वाशिंगटन। ग्लोबल वेल्थ इंटेलिजेंस वंâपनी वेल्थ एक्स ने दुनियाभर में ४० साल से कम उम्र के अमीरों की सूची जारी की है। इसमें सोशल नेटवा\कग वेबसाइट पेâसबुक के संस्थापक मार्वâ जुकरबर्ग पहले स्थान पर हैं। ३० वर्षीय जुकरबर्ग की संपत्ति ३५.१ अरब डॉलर (करीब २१७६ अरब रुपए) है जो सूची में शामिल सभी अरबपतियों की कुल संपत्ति का ४० फीसद है।
वेल्थ एक्स की सूची में शीर्ष १० हाqस्तयों में भारतीय मूल के अरबपति अरुण पुडुर भी शामिल हैं। सेलप्रेâम टेक्नोलॉजी ग्रुप ऑफ वंâपनीज के सीईओ पुडुर की कुल संपत्ति ४ अरब डॉलर (करीब २४८ अरब रुपए) आंकी गई है।
– दूसरे नंबर पर भी पेâसबुक के लोग
४० वर्ष से कम उम्र के १० सबसे अमीर लोगों में पेâसबुक से जुड़े लोग भी हैं। जुकरबर्ग के बाद दूसरे स्थान पर वंâपनी के डाqस्टन मोस्कोविट्ज हैं, जिनकी संपत्ति ७.७ अरब डॉलर की है। डाqस्टन इस सूची में सबसे युवा व्यक्ति हैं।
– वॉट्सऐप के जेन वूâम तीसरे स्थान पर
वॉट्सऐप के जेन वूâम तीसरे स्थान पर रहे जिनकी संपत्ति भी ७.७ अरब डॉलर रही। २०१४ में ही पेâसबुक ने वॉट्सएप को १९ अरब डॉलर में खरीदा था। वहीं, पेâसबुक के पहले प्रेसीडेंट रहे सीन पार्वâर ५.२ अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर रहे। शीर्ष १० में वंâपनी के सह-संस्थापक एडुगार्डो सेवरिन ४.४ अरब डॉलर के साथ ९वें स्थान पर रहे।
– सूची में केवल दो महिलाएं
सूची के शीर्ष १० में केवल दो महिलाएं हैं। चीन के वंâट्री गार्डन होिंल्डग की येंग हुयेंग छठे स्थान पर रहीं, जबकि अमेरिका की सबसे युवा अरबपति महिला और बायोटेक व्यवसायी एलिजाबेथ होम्स ८वें स्थान पर रहीं।
४० साल से कम उम्र के १० सबसे अमीर
नाम उम्र संपत्ति (अरब रुपए में)
१. मार्वâ जुकरबर्ग ३० २१७६.२
२. डाqस्टन मोस्कोविट्ज ३० ४७७.४
३. जेन वूâम ३८ ४७७.४
४. स्कॉट डंकन ३२ ३४१
५. सीन पार्वâ ३५ ३२२.४
६. येंग हुयेंग ३४ ३१६.२
७. अलेक्जेंडरो सेंटो डििंमगो विल्ला ३८ ३०३.८
८. एलिजाबेथ होम्स ३१ २७९
९. एडुगार्डो सेवरिन ३२ २७२.८
१०. अरुण पुडुर ३८ २४८