भूकम्प से दहला ताईवान, 5 की मौत, 121 घायल


नेपाल में १५ लोग दबे
ताइपे। ताईवान के दक्षिणी इलाके में भूवंâप के तेज झटके महसूस किए गए। भूवंâप के कारण इमारत ढहने से ५ लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं १२१ लोग घायल हो गए हैं। भूवंâप का असर नेपाल में भी देखने को मिला, यहां मलबे में दबने से १५ लोगों के घायल होने की सूचना है। भारतीय समयानुसार रात्री करीब १.३० बजे दक्षिणी ताइवान में ६.४ तीव्रता के भूवंâप के कारण १६ मंजिल की एक इमारत के ढह जाने से तीन लोगों की मौत हो गई। बचावकर्मी इमारत में पंâसे लोगों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं। इस झटके ने छोटे से आइलैंड में भारी तबाही मचायी है। राहत कार्य में जुटे सुरक्षा और राहत बल के सदस्यों ने २०० से अधिक लोगों को मलबे से बाहर निकाला है। अभी भी सैकड़ों लोगों के पंâसे होने का दावा किया जा रहा है।
खबर है कि दक्षिणी ताइवान में देर रात ६.४ तीव्रता का भूवंâप महसूस किया गया। भूवंâप में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। जबकि एक इमारत जमींदोज हो गई।
स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार बचावर्किमयों ने १६० से ज्यादा लोगों की जान बचाई। वहीं पांच लोगों के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि इस बहुमंजिला इमारत में करीब २०० लोग रह रहे थे। भूवंâप का वेंâद्र २२.९४ डिग्री उत्तरी अक्षांश एवं १२०.५४ डिग्री पूर्वी देशांतर में बताया गया. ताइवान की मौसम एवं भूवंâप निगरानी एजेंसी के अनुसार, भूवंâप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर ६.४ और गहराई १६.७ किलोमीटर मापी गई। सुरक्षा और राहत बल के सदस्यों रात से ही राहत कार्य में जुटे हैं। भूवंâप के झटकों से ताइवान के लोगों में दहशत है।

नेपाल से लेकर बिहार तक कांपी धरती
ताइवान में शुक्रवार देर रात ६.४ तीव्रता के भूवंâप का असर नेपाल में देखने को मिला जिसके कारण कुछ घर गिर गए है जिससे मलबे में १५ लोगों के दबने और घायल होने की खबर है। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। ताईवान और नेपाल के अलावा भारत में भी कुछ जगह पर भूवंâप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल की सीमा से सटे बिहार राज्य के दरभंगा, सीतामढ़ी, बेतिया, रक्सौल और मुजफ्फरपुर में हल्के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि यहां अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेपाल में पिछले साल अप्रैल महीने में भी भूवंâप आए था, जिसमें वहां भारी मात्रा में जानमाल का नुकसान हुआ था। बिहार से मिली खबरों के मुताबिक राज्य की राजधानी पटना एवं कई अन्य हिस्सों में भी भूवंâप के झटके महसूस किए गए। भूवंâप का झटका महसूस होने के बाद इन इलाकों में अफरातफरी मच गई और लोग डर की वजह से घर से निकलकर खुले स्थान पर आ गए।