भारत की शर्तों पर जांच करेगा पाक, जैश पर दिखाई क्रूरता


इस्लामाबाद। पठानकोट हमले मामले में पाकिस्तान भारत की शर्तों पर जांच करने के लिए तैयार है। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान सरकार और फौज ने पंजाब प्रांत में जैश के पूरे नेटवर्वâ को ध्वस्त करने का हुक्म दिया है। गुप्त सूत्रों के मुताबिक पंजाब के आतंकरोधी विभाग ने जैश के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। सियालकोट में कई जगह छापेमारी की गई। २५ आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सियालकोट में एक मदरसा को सील भी किया है। आरोप है कि पठानकोट एयरबेस पर हमला करने वाले एक आतंकी को इसी मदरसा में बैठे हैंडलर से निर्देश मिल रहे थे।
पाकिस्तान और भारत की विशेष जांच टीमें भी एक दूसरे के मुल्क जाएंगी और इसकी मध्यस्थता दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नसीर जांजुआ करेंगे। पाकिस्तानी प्रधानमंंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार को ही यह स्पेशल जांच टीम बनाई है और जांजुआ को डोभाल से बात करने को कहा है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक भारत ने भी जैश के गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ के लिए उच्च स्तरीय टीम पाकिस्तान भेजने की इच्छा व्यक्त की है।
पाकिस्तान एसआईटी के एक अधिकारी के हवाले से अखबार ने लिखा है कि जल्द ही टीम मेंबर्स की एक बैठक होगी। इसमें तय होगा कि भारत जिन शर्तों पर जांच टीम को आने की इजाजत देगा, उन पर काम किया जाए। मुंबई हमलों की जांच के दौरान भी पाकिस्तानी टीम ने भारत आने की इच्छा जताई थी, लेकिन भारत सरकार ने तुरंत इजाजत नहीं दी थी। विदेश सचिव स्तरीय वार्ता टलने के बाद माना जा रहा है कि पहले दोनों मुल्कों के सुरक्षा सलाहकारों की बैठक होगी। इसकी पुाqष्ट नहीं की गई है, बाqल्क गुरुवार को दोनों मुल्कों के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ताओं ने ऐसी खबरों का आधिकारिक तौर पर खंडन कर दिया।