पाक सरकार करेगी जैश का खात्मा?


इस्लामाबाद। पठानकोट आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रुख की सराहना करते हुए पाकिस्तानी अखबार ने पाकिस्तान सरकार से अपील की है कि वह आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को हमेशा के लिए खत्म कर दे। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने अपने संपादकीय में कहा कि पठानकोट हमले के जिम्मेदार जैश-ए-मोहम्मद का स्थायी रूप से खात्मा कर देना चाहिए। जैश जैसे प्रतिबंधित आतंकी संगठनों की संवेदनशील कानूनी मदद तक पहुंच है। और इसीलिए उनके अभियानों को संरक्षण मिल जाता है।
इस बार जैश और उस जैसे अन्य आतंकी संगठनों का हमेशा के लिए सफाया हो जाना चाहिए। संपादकीय में २ जनवरी को हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान ने जिस परिपक्वता का परिचय दिया है उसने जैश के मंसूबों पर पानी फिर गया है। सरकार की ओर से १३ साल पहले जैश को प्रतिबंधित करने के बाद भी यह आतंकी संगठन दफ्तर वैâसे चला रहे थे।
लंबे अरसे से प्रतिबंधित संगठन अपना नाम बदल लेते हैं या कुछ समय के लिए गायब हो जाते हैं। लेकिन उसके बाद वह और अधिक ताकतवर बनकर हमला करते हैं। जैश ए मोहम्मद के मामले में पाकिस्तान सरकार की विफलता समझ से परे है। डान ने अपनी संपादकीय में आखिर में कहा है कि पाकिस्तान को जैश के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की पहल करनी चाहिए।