दो नावों के डूबने से 44 की मौत


एथेंस। तुर्की से शरर्णािथयों और प्रवासियों को ग्रीस ले जा रही दो नावों के एजियन सागर में डूबने से कम से कम ४४ लोगों की मृत्यु हो गई है. ग्रीस के अधिकारियों ने कहा कि कालोलिम्नोस और फारमाकोनिस्सी द्वीपों के निकट नावों के डूबने से मरनेवालों में २० बच्चे भी शामिल हैं. तटरक्षक बल ने कहा कि उन्होंने ७४ लोगों को डूबने से बचाया है और बचाव अभियान अभी भी चल रहा है. बचावर्किमयों ने खबर लिखे जाने तक १७ बच्चों, १७ महिलाओं और १० पुरुषों के शव बरामद होने का जानकारी दी। बचाव अभियान में यूरोपीय संघ सीमा एजेंसी प्रâोंटेक्स के हेलीकॉप्टर की मदद मिल रही है. जीवित बचे लोगों ने कहा कि नाव पर सैकड़ों लोग सवार थे.
वहीं तुर्की के तटरक्षक बल ने एक बयान में कहा कि उसने दिदिम के तट के निकट से तीन बच्चों के शव बरामद किए हैं, जहां एक और नौका डूबी थी. इसी साल एजिन में ११३ प्रवासियों की मौत हो गई थी.
ग्रीस के अधिकारियों के अनुसार तुर्की के तस्करों ने निराश शरर्णािथयों के लिए नाव के टिकट की कीमतों घटा दी हैं। गर्मी के मौसम में जहां प्रति व्यक्ति दो हजार यूरो लिए जाते थे, वहीं अब मात्र ५०० यूरो लिए जा रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार साल २०१५ में आठ लाख शरणार्थी ग्रीस के तट पर शरण के लिए पहुंचे हैं.