चीन की ‘डेंजरस लव’ से बचने की चेतावनी


बीिंजग। चीन ने अपने सरकारी कर्मचारियों को खतरनाक पे्रम से बचने की चेतावनी जारी की है। दरअसल, यह चेतावनी हाल ही में एक जासूसी के आरोप में गिरफ्तारी के बाद जारी की गई है। उसने चीनी युवती से पहले दोस्ती की फिर देश के महत्वपूर्ण गुप्त राज जान लिए थे।
जानकारी के अनुसार इसके लिए सरकार ने ‘डेंजरस लव’ टाइटल नाम से एक कॉमिक बुक भी जारी की है। इसमें एक आकर्षक कहानी कहते हुए कार्टूनों के जरिए बात को समझाया गया है। नेशनल सिक्योरिटी एजुकेशन डे मना रहे चीन ने इस बाबत पोस्टर जारी किए हैं। इन पोस्टर्स में देश में सरकारी नौकरी कर रही लड़कियों को हैंडसम विदेशी लड़कों के साथ डेिंटग से बचने की चेतावनी दी है। पोस्टरों में कहा गया है कि ये विदेशी खुफिया जासूस हो सकते हैं। पोस्टर में यूं तो एक चीनी लड़की की कहानी कही गई है परन्तु यह पोस्टर सभी सरकारी कर्मचारियों को टारगेट कर बनाया गया है, चाहे वो स्त्री या पुरुष हो। इन पोस्टर्स में शियाओ ली या लिटिल ली नाम की एक लड़की की कहानी बताई गई है। कहानी के मुताबिक शियाओ की एक डिनर पार्टी में एक विदेशी नौजवान से डेविड मुलाकात होती है जो बाद में रिश्ते में पनप जाती है।
खुद को विजििंटग स्कॉलर बताने वाला डेविड शियाओ को इम्प्रेस करने के लिए उसकी खूबसूरती की तारीफ करता है। उसे गुलाब के गुलदस्ते, डिनर पार्टीज और पार्वâ की रूमानी सैर से रिझाने का प्रयास करता है। जल्दी ही शियाओ उस पर विश्वास करते हुए उसे सरकारी प्रॉपेगैंडा ऑफिस के आतंरिक दस्तावेज देने लगती है। इसी दौरान दोनों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। पोस्टर के आखिरी पैनल में पुलिसवालों के सामने हथकड़ी पहने शियाओ कहती है कि एक सरकारी कर्मचारी की गोपनीयता को लेकर उसकी समझदारी हल्की है। पोस्टर जारी करते हुए स्थानीय जिला प्रशासन ने कहा कि इन पोस्टर्स के जरिए स्टाफ को सिखाया रहा है कि वैâसे गोपनीय जानकारियों की सुरक्षा करें तथा किसी भी संदेहास्पद जासूसी की गतिविधि की भनक लगते ही तुरंत सुरक्षा एजेंसियों को सूचित करने के लिए कहा जा रहा है।