क्यूबा को पर्यटक केन्द्र बनाने की तैयारी


हवाना। विश्व के नक्शे में क्यूबा को पर्यटक केन्द्र बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए यहां डेढ़ दशक के भीतर एक लाख से अधिक पर्यटन आवास बनाने की तैयारी है। यहीं नहीं वहां स्थित पुराने होटलों के जीर्णोद्धार की भी योजना है।
जानकारी के अनुसार पर्यटन मंत्री मैनुएल मारेरो ने यह घोषणा करते हुए बताया कि कि भावी पर्यटन अवासों के लिए संभावित स्थलों का पहले ही चयन कर लिया गया है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि वर्तमान होटलों की गुणवत्ता में सुधार के लिए समानान्तर निवेश कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। मारेरो ने कहा, हम लोग वह गलती नहीं कर सकते हैं जो अन्य देश करते हैं। नये विकास कार्यक्रमों के दौरान वे पुराने होटलों को भूल जाते हैं।
क्यूबा को आशा है कि अंतत: यह रणनीतिक क्षेत्र राष्ट्रीय विकास की चालक शक्ति बन जाएगा। राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने गत सप्ताह पार्टी के अधिवेशन के उद्घाटन के दौरान विस्तृत रपट पेश करते हुए इस तरह की उम्मीद जाहिर की थी। कास्त्रो ने घोषणा की कि होटल निवेश कार्यक्रम अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि होटलों की कमी दूर करने के लिए हवाना में लग्जरी पर्यटक आवासों का निर्माण फिर से शुरू हो रहा है।
कास्त्रो ने कहा, प्रत्येक होटल का उद्घाटन एक पैâक्टरी के समान है। यह देश की सीमा के अंदर आय पैदा करता है और विदेशों से राजस्व लाता है जो हमारे देश को चाहिए। क्यूबा में २०११ से अब तक १०९०० से अधिक होटल बनाए जा चुके हैं। निजी घरों में १४,००० किराए के कमरों में ७००० कमरों का जीर्णोद्धार किया गया है ताकि ये देश में इस क्षेत्र की उच्च मांग के साथ तालमेल बैठा सवेंâ। अमेरिका के साथ रिश्ते सुधरने के बाद २०१५ में पहली बार ३५ लाख विदेशी पर्यटक क्यूबा आए थे।