उत्तर पूर्वी अमेरिका में आया बर्फीला तूफान, 5000 उड़ानें रद्द


न्यूयॉर्वâ । उत्तर –पूर्वी अमेरिका भयानक बर्फीले तूफान की चपेट में है। इसके कारण बोस्टन, मैनहट्टन, न्यू इंग्लैंड और कई अन्य क्षेत्रों में जनजीवन और यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया है। करीब ५हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। तूफान से ५ करोड़ ८० लाख लोगों के प्रभावित होने की आशंका है। तूफान का र्आिथक और राजनीति पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकता है।
बर्फीले तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले हवाई अड्डों में न्यूयॉर्वâ, बोस्टन और फिलाडोqल्फया है। बोस्टन के समीप मैसाचुसेटस् में रहने वाले वित्तीय परामर्शदाता रफी मेनाचेम ने बताया कि अधिकांश लोग भोजन, शरण और पानी के संकट का सामना कर रहे हैं। हम बिजली को लेकर ज्यादा िंचतित हैं। न्यूयॉर्वâ में में भी सामान्य कामकाज नहीं हो पा रहा है। स्वूâल बंद रखे गए हैं और शहर के कार्यालयों में सार्वजनिक कामकाज बंद हैं। एक घंटे में २ से ४ इंच बर्पâ गिर रही है और तटीय इलाकों में बर्पâबारी तेजी से हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने पहले ही क्षेत्र में सोमवार से ऐतिहासिक’ बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी कर दी थी। जोरदार बर्फीले तूफान की चेतावनी न्यू जर्सी से मैनहट्टन तक के इलाके के लिए दी गई थी। बोस्टन में २० से ३० इंच या इससे कुछ ज्यादा बर्पâ गिरने का अनुमान जाहिर किया गया था।
क्षेत्र के सातों राज्यों में आपात ाqस्थति की घोषणा कर दी गई है। इनमें मैसाचुसेटस्, न्यूयॉर्वâ, न्यू जर्सी, कनेक्टीकट, पेनसिलवेनिया, रहोडे द्वीप और न्यू हैंपशायर शामिल हैं। तूफान के कारण मंगलवार को ५००० से ज्यादा उड़ानें रद्द की गई यह सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले हवाई अड्डों में न्यूयॉर्वâ, बोस्टन और फिलाडोqल्फया है। बोस्टन का लोगान हवाई अड्डा बुधवार तक नहीं खोला जाएगा। कनेक्टीकट और मैसाचुसेट्स में भी यात्रा पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाले को ५०० डॉलर का जुर्माना अदा करना पड़ेगा।
फिलाडोqल्फया में मेयर मिशेल नुट्टर ने बर्फीला आपातकाल घोषित कर रखा है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन मार्ग पर छोड़ी गई कारों को खींचा जाएगा और मालिकों को जुर्माना देना पड़ेगा।