इबोला से डरे सिएरा लियोन के उपराष्ट्रपति एकांतवास में


प्रâीटाउन । इबोला के कारण अपने एक सुरक्षाकर्मी की मौत को लेकर सिएरा लियोन के उप राष्ट्रपति सैम सुमाना ने कुछ समय के लिए एकांत में रहने का पैâसला किया है। सरकार प्रवक्ता का कहना है कि देश में इबोला के बढ़ते नए मामलों के कारण यातायात प्रतिबंध फिर से लगा दिए गए हैं। सुमाना ने खुद को एकांत में रखने का पैâसला किया है और वे स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं।
चिकित्सा सूत्रों का कहना है कि सुमाना के अंगरक्षक जॉन कोरोमा की शुक्रवार को इबोला के कारण मौत हो गई। उप-राष्ट्रपति कार्यालय की माने तो सुमाना खतरे में नहीं हैं लेकिन उन्होंने अगले २१ दिनों तक अपने कार्यालय से दूर रहने का पैâसला किया है और राजधानी के पाqश्चम में ाqस्थत अपने घर से काम जारी रखेंगे। पाqश्चम अप्रâीकी देश में इबोला के नए मामलों में गिरावट देखी गई थी लेकिन हाल के सप्ताह में इसके उलट इबोला के मामलों में इजापेâ पर सरकार ने “गहरी िंचता” जताई।
राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, “नए मामलों में आम बात यह है कि ऐसा समुद्री गतिविधियों में संलिप्तता के कारण हुआ। इसलिए अधिकारियों ने यह पैâसला किया कि रातभर कोई भी नौका देश में प्रवेश नहीं कर सकती और समुद्री अधिकारियों को भी इस नियम को लागू करने के लिए सचेत किया है। इसके अलावा व्यावसायिक वाहनों और कई यात्रियों को ले जाने वाली टैक्सी, लॉरी तथा अन्य तरह के वाहनों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।