अमेरिका देगा पाकिस्तान को 9 लड़ाकू हेलीकॉप्टर


वािंशगटन । अमेरिका जल्द ही पाकिस्तान को नौ लडावूâ हेलीकॉप्टर देने वाला है। यह हेलीकॉप्टर उसे अमेरिकी नौसेना की तरफ से मिल रहे है। इन्हें एएच-१जेड वाइपर नाम से पहचाना जाता है।
जानकारी के अनुसार अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी बयान के हवाले से कहा है कि अमेरिकी नौ सेना ने बेल हेलीकॉप्टर वंâपनी को एएच-१जेड हेलीकॉप्टर बनाने के लिए सोमवार को १७ करोड़ डॉलर का ठेका दिया। बयान के अनुसार, पाकिस्तान को ये लड़ावूâ हेलीकॉप्टर विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम तहत दिए जाएंगे। बहुराष्ट्रीय वेबसाइट स्पुतनिक के अनुसार, एएच-१जेड वाइपर दो इंजन वाला हेलीकॉप्टर है। इसकी गति ४२० किलोमीटर प्रति घंटा है और यह ६१० किलोमीटर तक मार कर सकता है। यह अमेरिकी नौ सेना के लिए पहले विकसित किए गए सुपर कोबरा हेलीकॉप्टर के मॉडल पर आधारित है। पाकिस्तान को यह हेलीकॉप्टर सितंबर, २०१८ तक दिए जाने की उम्मीद है।
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी मंत्रालय ने विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत गत साल एएच-१जेड हेलीकॉप्टर और एजीएम-११ प्रक्षेपास्त्र पाकिस्तान को देने पर राजी हुआ था। इस सौदे का मूल्य ९५.२ करोड़ डॉलर है। सौदा में प्रशिक्षण, उपकरण, कलपुर्जे और र्तािकक समर्थन भी शामिल हैं। इस साल के शुरू में अमेरिका ने पाकिस्तान को आठ एफ-१६ लड़ावूâ विमान देने का पैâसला किया था, जिसका भारत ने कड़ा विरोध किया था। इस साल फरवरी में जारी दस्तावेज के अनुसार, अमेरिकी प्रशासन ने अपने सांसदों से कहा था कि पाकिस्तान को विदेशी सैन्य अनुदान सात चिाqह्न्त प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर वेंâद्रित होगा।