हादसे का शिकार हुए दो विदेशी पैराग्लाइडर, एक गिरा जमीन पर, तो दूसरा अटका पेड़ पर


रविवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में दो विदेशी पैराग्लाइडर उड़ान भरने के बाद हादसे का शिकार हो गए।
(Photo: IANS)

शिमला। रविवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में दो विदेशी पैराग्लाइडर उड़ान भरने के बाद हादसे का शिकार हो गए। बीड़ बिलिंग से उड़ान भरने के बाद ही दोनों रास्ते में हादसे का शिकार हो गए। फिलहाल अभी तक हादसे के कारणों का स्पष्ट पता नहीं चल सका है।

परंतु प्रारंभिक दृष्टि में माना जा रहा है कि तेज हवा के कारण पैराग्लाइडर होने संतुलन खो दिया और वह हादसे का शिकार हो गए। पहला हादसा बरोट के पास हुआ जहां रशिया की रहने वाले वेनजियम पैराग्लाइडर सहित नीचे आ गिरा।

नीचे गिरने से उसकी बैक बोन में चोट आई है, जिसके बाद उसे प्राथमिक उपचार के लिए बरोट अस्पताल ले जाया गया, जहां से इसे जोगिंद्रनगर रेफर किया गया। परंतु वहां एक्स- रे ना हो पाने के कारण उसे पालमपुर रेफर कर दिया गया है।

वहीं दूसरा हादसा झटींगरी के पास हुआ। जहां लताविया निवासी पोकुलस गिरने के बाद देवदार के पेड़ में अटक गया। स्थानीय निवासी दिनेश कुमार द्वारा पैराग्लाइडर को फंसा हुआ देख उसने इसकी सूचना पुलिस को दी। परंतु पुलिस और फायर ब्रिगेड के मौके पर पहुंचने से पहले ही दिनेश ने अपने स्तर पर फंसे व्यक्ति को बचाने का प्रयास शुरू कर दिया था।

मौके पर पहुंचते ही बचाव दल ने पैराग्लाइडर को नीचे उतारा और जोगिंद्रनगर अस्पताल पहुंचाया गया। सही ढंग से वार्तालाप ना हो पाने के कारण चोटों का सही पता नहीं चल सका है। परंतु इशारों के जरिए घायल ने बताया कि उसकी पसलियों, टांग एवं स्पाइनल में चोट आई है। उपचार के लिए उसे टांडा रेफर किया गया है।

पूरे मामले में डीएसपी पधर मदनकांत शर्मा ने कहा कि घायलों को उपचार के लिए रेफर किया गया है एवं हादसों की वजह को जानने का प्रयास किया जा रहा है।

-ईएमएस