ट्विटर ने स्पैमर्स पर कसी लगाम, एक दिन में 400 लोगों को ही कर सकेंगे फॉलो


सोशल और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने बड़ा फैसला करते हुए स्पैमर्स पर लगाम कसने का मन बनाया है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली । सोशल और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने बड़ा फैसला करते हुए स्पैमर्स पर लगाम कसने का मन बनाया है। कंपनी ने एक दिन में फॉलो किए जाने वाले अकाउंट्स की संख्या तय कर दी है। पहले एक दिन में 1000 अकाउंट्स फॉलो किए जा सकते थे अब ट्विटर ने यह संख्या घटाकर 400 कर दी है। कंपनी ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी।

कंपनी का कहना है कि स्पैमर्स पर लगाम कसने के लिए कंपनी ने यह कदम उठाया है। हालांकि यह अकाउंटिस की संख्या 400 तक लिमिटेड करने से भी स्पैमर्स पर रोक लगा पाना आसान नहीं होगा। ट्विटर के साइट इंटिग्रिटी हेड योएल रोथ ने कहा कि नंबर लिमिट से स्पैमर्स पर काफी हद तक रोक लगाई जा सकेगी। 400 की सीमा एक रीजनेबल लिमिट है। इससे लोग अपने पसंदीदा अकाउंट्स फॉलो भी कर सकेंगे और स्पैम रेट भी कम किया जा सकेगा।

आपको बता दें स्पैमर्स बड़ी संख्या में अकाउंट्स को फॉलो करते हैं फिर अनफॉलो कर देते हैं। इस प्रॉसेस में कई अकाउंट्स उन्हें फॉलो कर लेते है। कंपनी का कहना है कि बड़ी संख्या में ब्लॉक और स्पैम रिपोर्ट्स इस बात का सिग्नल हैं इनऑर्गैनिक फॉलो से लोगों को परेशानी होती है। रोथ का कहना है 99.87 यूजर्स को इस लिमिट से कोई परेशानी नहीं होगी। बाकी अकाउंट्स बिजनेस अकाउंट्स हैं। कंपनी ने हाल ही में अपने ऐप के लिए नया डार्क मोड अपडेट रोल आउट किया था। ट्विटर ऐप पर मौजूदा डार्क मोड से भी ज्यादा डार्क थीम अब यूजर्स को मिलेगा। पहले से मिलने वाले डार्क मोड में ऐप ब्लैक की जगह थोड़े ब्लू शेड में दिखती थी, जो कई यूजर्स को पसंद नहीं था। अब सेटिंग्स में एक नया ऑप्शन ऐड कर दिया गया है जिसपर क्लिक करने के बाद मौजूदा डार्क मोड पिच-ब्लैक थीम पर दिखने लगेगा।

–  ईएमएस