दिल्ली में मंत्रीजी की रामलीला; डॉ. हर्षवर्धन ने निभाया राजा जनक का किरदार


राजा जनक के किरदार में केंद्रीय मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन। (तस्वीर साभार - Twitter)

दिल्ली। यहां पुरानी दिल्ली में १० अक्टूबर को नवरात्रि के आरंभ के साथ ही लव-कुल रामलीला का मंचन शुरू हो गया। यूं तो रामलीला का मंच सदियों से होता आ रहा है, लेकिन इस रामलीला में एक खास बात है।

खास बात यह है कि कई जाने-माने चेहरे इस रामलीला में वि‌भिन्न किरदार निभा रहे हैं। शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन लीला के एक दृश्य में राजा जनक की भूमिका निभाते नजर आये। देखिये वीडियो।

डॉ. हर्षवर्धन ने अपने इस रोल को लेकर ट्वीट भी किया। उन्होंने ट्वीट में कहा कि बचपन से वे रामलीला देखते आये हैं। लेकिन पहली बार उन्हें इसमें अभिनय करने का सुअवसर प्राप्त हुआ है।

डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीटर पर एक ‌ वीडियो भी साझा किया जिसमें राजा जनक के किरदार के रूप में संवाद बोल रहे हैं, और दृश्य सीता स्वयंवर का है।

उन्होंने आगे ट्वीट करते हुए रामायण और भगवान पुरुषोत्तम राम के जीवन से प्रेरणा संबंधी भाव व्यक्त किये। वे लिखते हैं, ‘भगवान श्रीराम ने हमें धर्म का अनुसरण करते हुए जीने की प्रेरणा दी है। मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में उनका जीवन हम सभी को त्याग और मर्यादाओं के पालन की सीख देता है। रामलीला में राजाजनक का किरदार निभाकर भारत की गौरवशाली परंपरा और संस्कृति से रूबरु होने का मौका मिला।’

गौरतलब है कि उनसे पहले दिल्ली बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता ने महर्षि अत्रि की भूमिका निभाई थी। उन्होंने रामलीला मंचन के अपने अनुभव ‌ को लेकर यह कहाः