लॉकडाऊन में रहना सिखा रहे हैं ओमर अब्दुल्ला; कहा घर में होने का मतलब नहीं दिन भर नाईट सूट में रहो!


(PC : Twitter/@OmarAbdullah)

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 लागू करने के बाद पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) के तहत गिरफ्तार किये गये पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को मंगलवार को रिहा किया गया। हालांकि उनके रिहा होने के बाद ही देश में कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों का लॉक डाऊन घोषित कर दिया गया है।

लगभग 8 महीनों तक कश्मीर स्थित हरि निवास सब जेल में रहे उमर अब्दुल्ला ने रिहा होने के बाद लॉक डाऊन में रह रही जनता के हितार्थ कुछ टिप्स दिये हैं। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए चुटकी ली कि एकांतवास में कैसे रहा जाता है यह मुझे से बेहतर कौन जानेगा। उमर के ट्ववीट्स को लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलने से उत्साहित होकर उन्होंने कहा है कि वे आगे भी टिप्स देते रहेंगे। उमर के ट्वीट्स को एक लाख से अधिक लाईक और 15 हजार से अधिक रिट्वीट्स मिले हैं।

 

उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि चुंकि आप अपने घरों में लॉक डाऊन हैं, बाहर नहीं जाना है इसका मतलब यह नहीं कि दिन भर नाईट सूट या पायजामा में बैठे रहें। घर में रह कर भी आपको एक टाईम टेबल बनाना होगा और उस टाईम टेबल का पत्थर की लकीर की तरह फोलो करना होगा।

 

उमर कहते हैं, सबसे पहले सुबह उठने और रात में सोने का समय, खाने-पीने का समय निश्चित करे लें। सुबह उठने के बाद निश्चित समय पर नाश्ता, भोजन, चाय-कॉफी और डिनर सही समय पर लें। घर में बैठे हैं तो ज्यादा न खा लें। सबसे महत्वपूर्ण है कसरत के लिये नियमित समय निकालें। घर में जहां जैसी जगह मिले, व्यायाम करें।

हालांकि उमर अब्दुल्ला ने खुद पर चुटकी लेते हुए एक फोटो भी पोस्ट किया जिसमें वे कुछ सोचते हुए नजर आ रहे हैं। साथ में कैप्‍शन लिखा है कि जब आप 236 दिन लॉक डाऊन में रहकर जिस दिन बाहर निकलें उसी दिन सरकार 21 दिनों का लॉक डाऊन घोषित कर दें तो…