साइबर सुरक्षा में उतरेगी पेशेवर महिलाओं की फौज


Photo/Wikipedia

नई दिल्ली । माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और डेटा सिक्युरिटी कांउसिल ऑफ इंडिया (डीएससीआई) ने देश में साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में कुशल महिला पेशेवरों की फौज तैयार करने के लिए को सोमवार को तीन वर्षीय साइबर शिक्षा कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम को लांच करते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स व दूरसंचार मंत्रालय में सचिव अजय प्रकाश साहनी ने कहा, “साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में कौशल की कमी को पूरा करना देश की जरूरत है। भारत में साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में कौशल विकास के लिए उद्योग, सरनकार और शैक्षणिक क्षेत्र के लोगों की भागीदारी बढ़ी है।”

उन्होंने कहा कि  डीएससीआई और माइक्रोसॉफ्ट का यह कार्यक्रम मंत्रालय के सूचना सुरक्षा शिक्षा व जागरूकता (आईएसईए) योजना से जुड़ा है और इससे न सिर्फ कौशल की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी, बल्कि इससे ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में लाया जाएगा।

इस कार्यक्रम के  तहत 1,000 महिलाओं देशभर के विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

विज्ञान में स्नातक महिलाएं जिनकी उम्र 20-27 साल है वो साइबर शिक्षा कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं। पहले चरण में कार्यक्रम की शुरुआत नोएडा, पटना, हैदराबा और मोहाली से की जाएगी। यहां कार्यक्रम के लांच के मौके पर साहनी के अलावा डाटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के सीईओ रमा वेदाश्री और माइक्रोसॉफ्ट ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट अनंत माहेश्वरी मौजूद थे।

-आईएएनएस