जानिये किसने कहा, नोट अथवा सिक्कों के लेनदेन के बाद हाथ धो लें!


मुंबई (ईएमएस)। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने लोगों से नोट अथवा सिक्कों का लेनदेन करने के बाद हाथ धोने की अपील की है। आईबीए ने ग्राहकों से कहा है कि जहां तक संभव हो लेनदेन के लिए ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग माध्यमों का उपयोग करें और बैंक शाखाओं में जाने से बचें।

आईबीए ने एक सार्वजनिक अपील में कहा, प्रत्यक्ष बैंकिंग लेनदेन, मुद्रा गणना, आधार आधारित भुगतान प्रणाली से लेनदेन करने के पहले और बाद में कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन से धोएं।भारतीय बैंक संघ ने इसके लिए ‘कोरोना से डरो ना, डिजिटल करो ना’ नारे के साथ एक अभियान शुरू किया है।बैंक संघ जनता को क्रेडिट और डेबिट कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा देने को लेकर प्रोत्साहित कर रहा है।

आईबीए ने कहा कि उसके सभी सदस्य बैंक लगातार बाधा रहित बैंक सेवायें उपलब्ध करते रहने वाले है। इसके साथ ही उसने ग्राहकों से भी अपील की है कि जरूरी होने पर ही बैंक शाखाओं में जायें।उसने कहा है कि सभी गैर- जरूरी बैंकिंग सेवायें, इंटरनेट बैंकिग, मोबाइल बैंकिंग और आटीजीएस और नेफ्ट जैसे इलेक्ट्रानिक भुगतान विकल्पों का लाभ उठाया जा सकता है।