फेसबुक पर बच्चों के निजता कानून के उल्लंघन का अारोप


Photo: IANS

सैन फ्रांसिस्को। सार्वजनिक एवं बच्चों के स्वास्थ्य के समर्थक कई अमेरिका समूहों ने फेडरल व्यापार नियामकों से कथित रूप से बच्चों के निजता कानून के उल्लंघन के लिए सोशल मीडिया दिग्गज ‘फेसबुक’ के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कर्मिशलय फ्री चाइल्डहुड (सीसीएफसी) अभियान के लिए 18 सदस्यों के एक समूह ने बुधवार को कहा कि समूह ने एक शिकायत दर्ज कराई गई, जिसमें जोर देकर कहा गया है कि फेसबुक के मैसेंजर किड्स ने बिना माता-पिता की सहमति लिए बच्चों की निजी जानकारियां जुटाई हैं। यह पांच साल के बच्चों के लिए एक विवादास्पद संदेश एप है।

सीसीएफसी ने कहा, “फेसबुक मैसेंजर किड्स की गोपनीयता नीति अधूरी और अस्पष्ट है, क्योंकि कोई भी वयस्क एप में बनाए गए खाते को मंजूरी दे सकता है। और तो और, नया फेसबुक खाता रखने वाले झूठे माता-पिता भी पहचान के सबूत बिना तुरंत ही बच्चे के खाते को मंजूरी दे सकते हैं।”

उन्होंने फेसबुक पर अज्ञात व्यापार मकसद के लिए बेनामी तीसरे पक्ष के साथ डेटा साझा करने का भी आरोप लगाया।

सीसीएफसी ने कहा कि समर्थक समूह ने इस साल की शुरुआत में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को 100 से ज्यादा विशेषज्ञों और समर्थकों द्वारा हस्तारक्षित एक पत्र भेजा था और उनसे अपने मंच से मैसेंजर किड्स को हटाने को कहा था।

-आईएएनएस