36 बिलियन डॉलर के साथ मैकेंजी बेजॉस बनीं दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला


तलाक के बाद भी जेफ बेजॉस दु‎निया के सबसे अमीर शख्स हैं और अब मैकेंजी दु‎निसा की तीसरी सबसे अमीर म‎‎हिला बन गईं हैं।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। दु‎निया के सबसे अमीर व्य‎‎क्ति जेफ बेजॉस और उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी बेजॉस के तलाक और कंपनी में अ‎‎धिकारों को लेकर पूरी दु‎निया में ही कई तरह की चर्चाएं चल रहीं थीं। ले‎किन ‎जिस आसान तरीके से तलाक की पूरी प्र‎क्रिया हुई उसका नतीजा है ‎कि दोनों को ‎किसी तरह के ‎विवाद में नहीं उलझना पड़ा। साथ ही तलाक के बाद भी जेफ बेजॉस दु‎निया के सबसे अमीर शख्स हैं और अब मैकेंजी दु‎निसा की तीसरी सबसे अमीर म‎‎हिला बन गईं हैं।

जानकारी के अनुसार ऐमजॉनडॉटकॉम इंक के संस्थापक, चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर जेफ बेजॉस और उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी बेजॉस अपने 75 प्रतिशत स्टेक कंपनी में देंगे। जब‎कि सभी वोटिंग अधिकार अरबपति कारोबारी जेफ बेजॉस के पास ही रहेंगे। वहीं मैकेंजी बेजॉस को अखबार और रॉकेट कंपनी ब्लू ओरिजन में अपने सभी हिस्से (लाभांश) भी छोड़नी होगी। मैकेंजी ने एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी साझा की। इस ऐलान के बाद लोगों को दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर के नेतृत्व पर बनी असमंजस की ‎‎स्थि‎ति और उससे जुड़े सवालों का जवाब भी मिल गया है। जनवरी में इस दंपत्ति के तलाक के बाद ऐसे सवाल खड़े हो गए थे। जेफ बेजॉस को दुनियाभर में मैनेजमेंट गुरू के तौर पर जाना जाता है और कंपनी का नेतृत्व अब बेजॉस ही करेंगे।

आपसी सहमति से यह भी पता चलता है कि ऐमजॉन अब एक ऐसा बोर्डरूम बैटल होगा। दूसरी कंपनियां भी इससे ग्रस्त हैं जिनके मालिक पारिवारिक झगड़ों से निपट रहे हैं। अपनी पत्नी मैकेंजी बेजॉस के साथ हुए तलाक की सहमति के तहत जेफ बेजॉस के पास कंपनी में उनके 143 बिलियन डॉलर स्टेक के लिए वोटिंग कंट्रोल बना रहेगा। वहीं मैकेंजी के पास इन शेयरों का 25 प्रतिशत हिस्सा होगा। दुनिया के सबसे अमीर कपल ने जनवरी में एक ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में अपने तलाक का ऐलान किया था। इससे लोगों में चिंता का माहौल था कि जेफ बेजॉस के पास ऐमजॉन में वोटिंग पावर कम हो जाएगी या फिर मैकेंजी को बड़े पद छोड़ने पडेंगे। कंपनी की पॉलिसी के चलते नाम न छापने पर ऐमजॉन के लाखों डॉलर के शेयर्स रखने वाली एक कंपनी के निवेशक ने कहा, नए ऐलान के बाद मुद्दा उम्मीद से कहीं कम परेशानी के साथ खत्म हो गया है। मैकेंजी बेजॉस के पास अब करीब 26 बिलियन डॉलर की कीमत वाले ऐमजॉन स्टेक्स होंगे। कंपनी द्वारा एक रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार, उनके ये शेयर्स ऐमजॉन में 4 फीसदी स्टेक को पेश करेंगे।

फोर्ब्स के मुताबिक, ऐमजॉन शेयर्स के साथ वह दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी जबकि जेफ बेजॉस भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे। दोनों ने गुरुवार को ट्विटर पर ट्वीट किए और खुलासा किया कि सहमति के तहत मैकेंजी अखबार में अपना हिस्सा छोड़ेंगी। जेफ बेजॉस ने 2013 में इसे खरीदा था और इसे लगातार अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की आलोचना का शिकार होना पड़ा है। बेजॉस ने 2000 में रॉकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन की भी शुरुआत की। मैकेंजी ने इसी महीने अपना ट्विटर अकाउंट बनाया था और सबसे पहले ट्वीट में मैकेंजी बेजॉस ने कहा, ‘जेफ के साथ अपनी शादी खत्म करने की प्रक्रिया पूरी कर खुशी हो रही है।’ दोनों ने इस सैटलमेंट से जुड़ी किसी और जानकारी को शेयर नहीं किया।
– ईएमएस