यदि आप गूगल क्रोम ब्राऊजर यूज़ करते हैं तो तुरंत उसे अपडेट कर लें…..


(File Photo: IANS)

नई दिल्ली (ईएमएस)। गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजर उपभोक्ताओं को सतर्क करते हुए चेतावनी दी है। गूगल ने क्रोम इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स से फौरन ब्राउजर को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने के लिए कहा है। कंपनी की ओर से दी गई इस चेतावनी की वजह गूगल क्रोम से जुड़ी एक खामी है। गूगल ने यूजर्स को तीन अलग-अलग जीरो-डे प्रॉब्लम्स से बचाने के लिए लेटेस्ट अपडेट रोलआउट किया है और फौरन ब्राउजर अपडेट करने की सलाह दी है।

कंपनी ने कहा है कि उन्हें वक्त रहते गड़बड़ी का पता चल गया और उनकी ओर से खामी को दूर कर दिया गया है और लेटेस्ट अपडेट 80.0.3987.122 रोलआउट किया गया है। ऑफिशल ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने लिखा, कंपनी की ओर से क्रोम 80 में हाई-लेवल प्रॉब्लम्स कन्फर्म की गई हैं। इस गड़बड़ियों का फायदा उठाकर हैकर्स लोगों को फंसा सकते थे और फेक वेबसाइट्स पर रिडायरेक्ट कर सकते थे। यहां तक कि पूरे कंप्यूटर सिस्टम को इसके जरिए निशाना बनाया जा सकता था।

गूगल का कहना है कि एक प्रॉब्लम सीवीई-2020-6418 की वजह वी8 जावा स्क्रिप्ट में हुआ एक तरह का कन्फ्यूजन रही। हैकर्स की ओर से इस स्क्रिप्ट को ऐक्टिवली इस्तेमाल किया जाता है। एक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘सुरक्षा से जुड़ी खामी का पता प्रोडक्ट वेंडर या सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स को को नहीं चला लेकिन इसका फायदा हैकर्स आसानी से उठा सकते थे।’ इस खामी का पता गूगल सिक्यॉरिटी टीम के आंद्रे बर्गल ने लगाया, जिन्हें रिवॉर्ड के तौर पर 5000 डॉलर भी दिए गए हैं।

क्रोम ब्राउजर लेटेस्ट अपडेट आते ही अपने आप यूजर्स को नोटिफिकेशन दिखा देता है लेकिन आप चाहें तो मैनुअली भी अपडेट प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने विंडोज या मैक कंप्यूटर पर गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करें। इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में दिखने वाले तीन डॉट्स पर क्लिक करें, जिससे ड्रॉप डाउन मेन्यू आपको दिखेगा। इस मेन्यू से हेल्प और वहां अबाउट गूगल क्रोम मेन्यू में जाएं। इस पेज को ओपन करते ही अपडेट शुरू हो जाएगा। एक बार अपडेट हो जाने के बाद क्रोम को रीलॉन्च करना होगा।