यदि आप बियर के शौकीन हैं तो ग्लोबल वॉर्मिंग आपके लिये अच्छी खबर नहीं!!


ग्लोबल वॉर्मिंग का असर अब लोगों के खाने-पीने पर भी पड़ने वाला है। कुछ वैज्ञानिकों की माने तो ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से बियर भी महंगी हो जाएगी।
Image credit : worldofbuzz.com

खाने-पीने पर भी पड़ेगा ग्लोबल वॉर्मिंग का असर, बियर होगी तीन गुना तक महंगी

वॉशिंगटन (ईएमएस)। ग्लोबल वॉर्मिंग का असर अब लोगों के खाने-पीने पर भी पड़ने वाला है। कुछ वैज्ञानिकों की माने तो ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से बियर भी महंगी हो जाएगी।

एक अध्ययन में कहा गया है कि जौ के उत्पादन में निकट भविष्य में 17 प्रतिशत तक की कमी होने का अनुमान है। इस वजह से बियर के प्राइस डबल हो जाएंगे। वहीं आयरलैंड जैसे देश, जहां शराब बनाने की लागत पहले से ही ज्यादा है वहां कीमत तीन गुना हो जाएगी।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र ने भी अपनी रिपोर्ट में क्लाइमेट चेंज के खतरों के बारे में बताया था। उस रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन की वजह से पानी, खाने की भयंकर कमी होगी। हीट वेव, समुद्र जल स्तर और बीमारियां भी ज्यादा होंगी।

बता दें कि दुनियाभर में जौ का अलग-अलग इस्तेमाल होता है। बियर में यूज होने के अलावा इसे मवेशियों को भी खिलाया जाता है। कुल उत्पादन का सिर्फ 20 प्रतिशत ही बियर बनाने में इस्तेमाल होता आया है। हालांकि, यूएस, ब्राजील और चीन में बियर बनाने के लिए इसका यूज ज्यादा होता है। इस स्टडी को करने का मकसद यही पता लगाना था कि ग्लोबल वॉर्मिंग का हमारी दैनिक जीवन शैली पर क्या असर हो रहा है या होनेवाला है।