चोर वेंटिलेटर से घूसे और ऐतिहासिक हीरा जड़ित टिफिन व सोने का टी कप ले उड़े!


Image credit : en.etemaaddaily.com

हैदराबाद निजाम के म्‍यूजियम में रविवार को हुई चोरी की वारदात

Image credit : Wikipedia

हैदराबाद । देश की सबसे रईस रियासत हैदराबाद के अंतिम निजाम के पुरानी हवेली स्थित म्‍यूजियम से रविवार की रात चोरों ने हीरा जड़‍ित सोने का टिफिन बॉक्‍स और सोने का चाय का कप चोरी कर लिया। ये चोर वेंटिलेटर के रास्‍ते म्‍यूजियम में घुसे थे। बताया जा रहा है कि टिफिन बॉक्‍स और कप बहुमूल्य था और इसका उपयोग हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्‍मान अली खान, असफजाह सप्‍तम ने किया था। हैदराबाद पुलिस ने चोरों को पकड़ने के लिए 10 टीमों का गठन किया है। अंतरराष्‍ट्रीय नीलामी में इन प्राचीन सामानों की कीमत करीब 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। तीन स्‍तरीय स्वर्ण जड़ित टिफिन बॉक्‍स का वजन 2 किलोग्राम है और इसमें हीरे तथा रुबी जड़े हुए हैं। पुलिस ने बताया कि उन्‍हें म्‍यूजियम के अधिकारियों से इन सामानों के गायब होने की सूचना मिली थी ।

म्यूजियम में कई बेहतरीन प्राचीन धरोहरें संजो कर रखी गई हैं। तस्वीर में आलीशान कुर्सी दृश्यमान है। (Image credit : Telangana Tourism)

पुलिस टीम ने सबूत नष्‍ट न हों, इसलिए पूरे परिसर को सील कर दिया था। घटनास्‍थल को देखकर लग रहा है कि चोर लकड़ी के वेंटिलेटर के जरिए कमरे में घुसे और दीवार फांदने के लिए रस्‍सी का सहारा लिया। चोरों को कमरे के बारे में पूरी जानकारी पहले से थी और उन्‍होंने सीसीटीवी कैमरे को भी घुमा दिया ताकि वे पकड़ में न आएं। चोरी करने के बाद चोर उसी रास्‍ते से फिर वापस चले गए। सुबह नौ बजे जब म्‍यूजियम खुला तो कर्मचारियों ने पाया कि दोनों चीजें गायब हैं। इसके बाद पुलिस को घटना की सूचना दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्‍थल का मुआयना किया। सीसीटीवी फुटेज में पुलिस ने पाया कि सीसीटीवी फुटेज में चोर का चेहरा ब्‍लर है। पुलिस का मानना है कि इस चोरी में म्‍यूजियम के किसी वर्तमान या पूर्व कर्मचारी का हाथ हो सकता है। गौरतलब है कि इस म्‍यूजियम में वर्तमान समय में 450 सामान प्रदर्शित किए गए हैं जिसमें से कई निजाम सप्‍तम और मीर महबूब अली खान के हैं। इन सामानों की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत 250 से 500 करोड़ रुपये के बीच है।